Israeli की सेना के लेबनान के अंदर घुसने से बढ़ गई है भारत की चिंता, ये है कारण 

Samachar Jagat | Tuesday, 01 Oct 2024 01:07:59 PM
India's concern has increased due to Israeli army entering Lebanon, this is the reason

इंटरनेट डेस्क। इजरायल ने हिजबुल्लाह के ठिकानों को ढूंढ-ढूंढकर खत्म करने को लेकर बड़ा कदम उठा लिया है। इसी के तहत इजरायल की सेना लेबनान के अंदर घुस चुकी है। इजरायल के इस कदम से भारत की चिंता बढ़ गई है।

लेबनान में अपने नागरिकों की मौजूदगी के कारण भारत सरकार की चिंता बढ़ गई है। इजरायल सेना की कार्रवाई को देखते हुए विभिन्न देशों ने लेबनान में रहने वाले अपने नागरिकों को वहां से बाहर निकलने के निर्देश दे दिए हैं। 

भारत सरकार की ओर से भी इसी प्रकार का कदम उठाया गया है। केन्द्र की मोदी सरकार ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की थी। इसके माध्यम से भारतीयों को लेबनान की यात्रा से बचने की सलाह दी गई थी।

भारत सरकार ने दिए है ये निर्देश
भारत सरकार ने अपने नागरिकों को जल्द से जल्द लेबनान छोडऩे के निर्देश दे दिए हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, लेबनान में चार हजार से अधिक भारतीय नागरिक रह रहे हैं। बेरुत में भारतीय दूतावास के पेज पर इस प्रकार की जानकारी दी गई है। यहां पर भारतीय नागरिक विभिन्न कंपनियों में कार्यरत हैं। 

लेबनान के दक्षिणी इलाके में इजरायल सेना ने किया हमला
आपको बता दें की लेबनान के दक्षिणी इलाके में इजरायल सेना की ओर से हमला किया जा रहा है। लेबनान में हिज्बुल्लाह द्वारा एक पैरेलल सरकार का संचालन किया जा रहा है। यहां पर हिज्बुल्लाह के पास बड़ी सेना है। लेबनान द्वारा सीधे तौर पर हिज्बुल्लाह का समर्थन किया जाता है। इजरायल ने लेबनान में मौजूद हिज्बुल्लाह के लड़ाकों को और ठिकानों को खत्म करने की ठान ली है। इजरायल के हमले के सामने अब लेबनान और हिज्बुल्लाह दोनों बेबस नजर आ रहे हैं। 

PC: jagran 
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.