भारत ने अमेरिका के साथ 31 प्रीडेटर ड्रोन खरीदने के लिए मेगा डील की , जाने पूरा मामला

Samachar Jagat | Tuesday, 15 Oct 2024 05:26:46 PM
India made a mega deal with America to buy 31 Predator drones, know the whole matter

भारत ने अमेरिका के साथ 31 प्रीडेटर ड्रोन खरीदने के लिए मेगा डील की, जिसकी कीमत लगभग 4 अरब अमेरिकी डॉलर है। यह समझौता भारतीय सेना की लड़ाकू क्षमता को बढ़ाने के लिए किया गया है, खासकर चीन के साथ विवादित सीमाओं पर।

यह डील राष्ट्रीय राजधानी में भारत के शीर्ष रक्षा और रणनीतिक अधिकारियों की उपस्थिति में हस्ताक्षरित की गई, जो भारत और अमेरिका के बीच सैन्य संबंधों में महत्वपूर्ण वृद्धि को दर्शाती है। अधिकारियों ने पीटीआई को बताया कि यह डील अमेरिका के राष्ट्रपति चुनावों से कुछ हफ्ते पहले अंतिम रूप दी गई।

पिछले हफ्ते, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा कैबिनेट समिति (CCS) ने MQ-9B 'हंटर किलर' ड्रोन खरीदने की स्वीकृति दी थी।

जनरल एटॉमिक्स ग्लोबल कॉर्पोरेशन के मुख्य कार्यकारी विवेक लाल, जिन्होंने इस डील में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, हस्ताक्षर समारोह में उपस्थित थे।

इन ड्रोन को भारतीय सशस्त्र बलों की निगरानी प्रणाली को मजबूत करने के लिए खरीदा जा रहा है, खासकर चीन के साथ विवादित सीमा पर।

पिछले वर्ष जून में, रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका से सरकारी ढांचे के तहत MQ-9B प्रीडेटर सशस्त्र ड्रोन खरीदने को मंजूरी दी थी।

MQ-9B ड्रोन, MQ-9 "रीपर" का एक प्रकार है, जिसका उपयोग जुलाई 2022 में काबुल के केंद्र में अल-कायदा नेता अयमान अल-जवाहिरी को समाप्त करने के लिए एक संशोधित संस्करण के हेलफायर मिसाइल को लॉन्च करने के लिए किया गया था।

भारतीय नौसेना को 15 समुद्री गार्जियन ड्रोन मिलेंगे, जबकि भारतीय वायु सेना और सेना को प्रत्येक को 8 स्काई गार्जियन ड्रोन मिलेंगे।

ये उच्च ऊंचाई वाले दीर्घकालिक ड्रोन 35 घंटे से अधिक समय तक उड़ान भरने में सक्षम हैं और चार हेलफायर मिसाइलों और लगभग 450 किलोग्राम के बम ले जा सकते हैं।

समुद्री गार्जियन ड्रोन को विभिन्न भूमिकाओं को निभाने के लिए खरीदा जा रहा है, जिसमें समुद्री निगरानी, एंटी-सबमरीन युद्ध और ओवर-द-हॉरिजन टार्गेटिंग शामिल हैं।

 

 

 

PC - X



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.