भारत-चीन सीमा विवाद समाप्त होगा! दोनों देशों के बीच पेट्रोलिंग पर महत्वपूर्ण समझौता हुआ

Trainee | Monday, 21 Oct 2024 06:11:23 PM
India-China border dispute will end! An important agreement was reached on patrolling between the two countries

BY HARSHUL YADAV

भारत और चीन के बीच चल रहे LAC विवाद को लेकर एक बड़ा कदम उठाया गया है। दोनों देशों के बीच एक समझौता हुआ है।

भारत-चीन संबंध: भारत और चीन के बीच LAC को लेकर चल रहे विवाद को लेकर एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। विदेश सचिव विक्रम मिस्त्री ने घोषणा की है कि भारत और चीन ने हालिया वार्ताओं के बाद वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ पेट्रोलिंग व्यवस्था पर एक समझौता किया है। पेट्रोलिंग पर इस समझौते के संबंध में विदेश सचिव ने कहा, "पिछले कुछ हफ्तों में हुई चर्चाओं के परिणामस्वरूप, भारत-चीन सीमा क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ पेट्रोलिंग व्यवस्था पर एक समझौता हुआ है, जिससे 2020 में उत्पन्न मुद्दों को हल किया जा रहा है।" उन्होंने कहा, "हमने चीन के साथ चर्चा किए जा रहे मुद्दों पर एक समझौता किया है।" इस विकास के साथ, उम्मीद है कि सैनिक अंततः सीमा से पीछे हटेंगे।

2020 से तनावपूर्ण संबंध

विदेश सचिव ने कहा कि भारतीय और चीनी वार्ताकार पिछले कुछ हफ्तों से सीमा पर बकाया मुद्दों को सुलझाने के लिए संपर्क में हैं। यह समझौता दपसांग और डेमचोक क्षेत्रों में पेट्रोलिंग व्यवस्था से संबंधित है। 2020 में पूर्वी लद्दाख सीमा पर एक झड़प के बाद दोनों पड़ोसियों के बीच संबंध तनावपूर्ण हो गए थे, जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हुए थे और कई चीनी सैनिकों की भी जान गई थी।

मोदी के कजान दौरे से पहले इस कदम को महत्वपूर्ण क्यों माना जा रहा है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी BRICS शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूस के कजान जा रहे हैं। उनके निर्धारित दौरे से एक दिन पहले यह कदम उठाया गया है, जिसे बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि कश्मीर में पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय बैठक होने की संभावनाएं हैं। हालांकि, इस बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

BRICS नेताओं के लिए पहले दिन एक रात्रिभोज का आयोजन किया जाएगा। 23 अक्टूबर को दो मुख्य सत्र होंगे। सुबह के सत्र के बाद, दोपहर में शिखर सम्मेलन के मुख्य विषय पर एक खुला सत्र होगा। इस सत्र में BRICS नेताओं के कजान घोषणा पत्र को अपनाने की उम्मीद है, जो BRICS के लिए आगे का रास्ता प्रशस्त करेगा। BRICS शिखर सम्मेलन 24 अक्टूबर को समाप्त होगा। हालांकि, प्रधानमंत्री मोदी 23 अक्टूबर को घरेलू प्रतिबद्धताओं के कारण नई दिल्ली लौटेंगे। BRICS शिखर सम्मेलन के दौरान, प्रधानमंत्री से कई द्विपक्षीय बैठकें होने की उम्मीद है।

 

 

PC - TIMES OF INDIA



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.