Ind-Pak: भारत ने अब पाकिस्तान को लेकर उठा लिया है ये बड़ा कदम

Samachar Jagat | Thursday, 19 Sep 2024 01:35:05 PM
Ind-Pak: India has now taken this big step regarding Pakistan

इंटरनेट डेस्क। भारत-पाकिस्तान के रिश्ते लम्बे समय से सही नहीं है, ये बात जगजाहिर है। अब भारत ने पड़ोसी देश पाकिस्तान को लेकर बड़ा कदम उठाया है। अब पाकिस्तान को सिंधु जल संधि (आईडब्ल्यूटी) की समीक्षा एवं संशोधन के लिए औपचारिक नोटिस भेजा गया है। इस नोटिस में परिस्थितियों में मूलभूत और अप्रत्याशित परिवर्तनों को उजागर किया गया है और जिसके लिए संधि के विभिन्न अनुच्छेदों के तहत दायित्वों के पुनर्मूल्यांकन की आवश्यकता है।

खबरों के अनुसार, भारत की ओर से पाकिस्तान को ये नोटिस 30 अगस्त को आईडब्ल्यूटी के अनुच्छेद 12(3) के तहत संधि की समीक्षा और संशोधन के लिए भेजा गया था। इस बात का खुलासा अब हुआ है। नोटिस के माध्यम से बताया गया है कि  इसके प्रावधानों को समय-समय पर दोनों देशों की सरकारों के बीच उस उद्देश्य के लिए संपन्न एक विधिवत अनुसमर्थित संधि द्वारा संशोधित किया जा सकता है।

भारत की ओर से जनसंख्या जनसांख्यिकी में परिवर्तन, पर्यावरणीय मुद्दे भारत के उत्सर्जन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए स्वच्छ ऊर्जा के विकास में तेजी लाने की आवश्यकता, लगातार सीमा पार आतंकवाद का प्रभाव आदि चिंताओं को उजागर किया गया है। 

PC: dainiknation

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.