Ilham Aliyev in Pakistan: पाकिस्तान पहुंचे अजरबैजानी राष्ट्रपति ने कश्मीर पर बेतुका बयान कर के दिया विवाद को जन्म, कहा- पाकिस्तान तो भाई है..

Samachar Jagat | Saturday, 13 Jul 2024 01:59:43 PM
Ilham Aliyev in Pakistan: Azerbaijani President, who arrived in Pakistan, gave rise to controversy by making an absurd statement on Kashmir, said- Pakistan is a brother..

PC: aa.com

अज़रबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव ने पाकिस्तान की अपनी आधिकारिक यात्रा के दौरान कश्मीर मुद्दे को संबोधित करके विवाद को जन्म दिया है। उन्होंने कश्मीर पर पाकिस्तान के रुख का समर्थन किया और इस मामले में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लेख किया। 

भारत का सीधे नाम लिए बिना अलीयेव ने कश्मीरियों के अधिकारों के उल्लंघन पर चिंता व्यक्त की और इस मुद्दे पर पाकिस्तान के लिए अज़रबैजान के ऐतिहासिक समर्थन पर जोर दिया। अजरबैजान पहले भी कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का समर्थन कर चुका है। भारत हर बार अजरबैजान को जवाब दे कर बोलती बंद कर देता है। लेकिन माना ये जा रहा है कि अर्मेनिया-भारत दोस्ती को लेकर अजरबैजान चिढ़ा हुआ है


अलीयेव ने अज़रबैजान और पाकिस्तान के बीच मजबूत भाईचारे के संबंधों पर जोर देते हुए कहा, "आज पाकिस्तान और अजरबैजान का भाईचारे का रिश्ता है. हमारा रिश्ता इसी बुनियाद पर टिका है कि हम भाई हैं, हम दोस्त हैं, हम हर मुद्दे पर एक दूसरे के साथ हैं. हम हर अंतरराष्ट्रीय संस्था में एक दूसरे का समर्थन करते हैं।" 

अलीयेव ने संयुक्त राष्ट्र का हवाला देते हुए कहा, 'संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों में स्पष्ट रूप से इस बात को बताया गया है कि कैसे कश्मीर के मुद्दे को हल किया जाना चाहिए, लेकिन दुर्भाग्य से UNSC के प्रस्तावों के कार्यान्वयन की कोई व्यवस्था नहीं है.' उन्होंने कहा, 'इसके बावजूद हम हमेशा भाई और दोस्त के रूप में आपके साथ, कश्मीरी भाइयों के साथ और अंतरराष्ट्रीय कानून के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहेंगे, हमें पूरा विश्वास है कि जीत न्याय की होगी.'


उन्होंने अंतरराष्ट्रीय कानून के प्रति अज़रबैजान की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया और कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के कार्यान्वयन की कमी पर निराशा व्यक्त की। अज़रबैजान और आर्मेनिया के बीच चल रहे तनाव के बारे में, जो ऐतिहासिक रूप से क्षेत्रीय विवादों में निहित है, दोनों देशों के बीच भारत के बदलते समर्थन ने अज़रबैजान को परेशान कर दिया है। भारत द्वारा अज़रबैजान को अतीत में सैन्य सहायता दिए जाने के बावजूद, हाल के घटनाक्रमों ने उनके संबंधों को तनावपूर्ण बना दिया है, जिसके कारण अज़रबैजान पाकिस्तान के साथ और अधिक निकटता से जुड़ गया है, जिसे अब एक दृढ़ सहयोगी माना जाता है।

PC: अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.