इज़राइल यदि ईरान की परमाणु साइट को उड़ा देता है, तो होगा परमाणु बम जैसा तबाही? जानिए यह कितनी खतरनाक है

Trainee | Wednesday, 23 Oct 2024 04:20:52 PM
If Israel blows up Iran's nuclear site, will it cause destruction like a nuclear bomb? Know how dangerous it is

ईरान और इज़राइल के बीच तनाव इस हद तक बढ़ चुका है कि भविष्य में इज़राइल द्वारा ईरान के परमाणु स्थलों पर हमला या उन्हें उड़ा देने की कोई आश्चर्यजनक बात नहीं होगी। लेकिन अब सवाल यह उठता है कि अगर इज़राइल ऐसा करता है, तो क्या परमाणु स्थल का विस्फोट ईरान में उसी प्रकार की तबाही मचा देगा जैसी हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु बम गिरने से हुई थी। इस लेख में हम इसके बारे में विस्तार से बताएंगे।

अगर परमाणु स्थल विस्फोट होता है, तो क्या हो सकता है?
एक परमाणु स्थल का विस्फोट और एक परमाणु बम का विस्फोट अलग-अलग होते हैं। दरअसल, जब एक परमाणु बम फटता है, तो नाभिक आपस में करीब आते हैं, जिससे न्यूट्रॉनों की संख्या में अत्यधिक वृद्धि होती है। इसके बाद, न्यूट्रॉन अन्य नाभिक पर प्रभाव डालते हैं और एक श्रृंखलाबद्ध विस्फोट का निर्माण होता है। जबकि परमाणु स्थल के विस्फोट में ऐसा नहीं होता है।

यदि इज़राइल किसी ईरानी परमाणु स्थल को उड़ाता है, तो वह विस्फोट परमाणु विस्फोट के समान नहीं होगा। लेकिन यह निश्चित है कि विस्फोट के आसपास का क्षेत्र रेडियोधर्मी तत्वों से भर जाएगा, और आम लोगों पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। इसके अलावा, पर्यावरण भी प्रदूषित होगा, जो मानव स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक साबित होगा। ईरान को भी परमाणु स्थल के विस्फोट के कारण बड़े आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ेगा।

इज़राइल ने पहले भी किया है ऐसा
ईरान के परमाणु स्थल को लेकर चिंतित होना ईरान का अधिकार है, क्योंकि इज़राइल ऐसा पहले भी कर चुका है। इज़राइल ने अपनी अस्तित्व के दौरान दो परमाणु संयंत्रों को नष्ट किया है। इनमें से पहला इराक का ओसिराक परमाणु रिएक्टर था और दूसरा सीरिया का अल-किबार परमाणु रिएक्टर था।

ओसिराक परमाणु रिएक्टर (1981)
7 जून 1981 को, इज़राइल ने ऑपरेशन ओपेरा के तहत इराक के ओसिराक रिएक्टर पर हवाई हमले किए। दरअसल, इराक ने ओसिराक रिएक्टर को फ्रांस से खरीदा था और उसकी मदद से इराक कथित तौर पर परमाणु हथियार विकसित करने पर काम कर रहा था। इज़राइल का तर्क था कि इराक के पास परमाणु हथियार विकसित करने की क्षमता है, जो क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बन सकती है।

अल-किबार परमाणु रिएक्टर (2007)
2007 में, इज़राइल ने सीरिया के अल-किबार परमाणु रिएक्टर पर भी हमला किया। 6 सितंबर 2007 को, इज़राइल ने दावा किया कि उसने उत्तर कोरिया की सहायता से बनाए गए सीरिया के अल-किबार रिएक्टर को नष्ट कर दिया है।

 

 

 

PC - HAARETZ



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.