एलन मस्क के SpaceX ने कैसे रचा इतिहास: कैसे दुनिया का सबसे बड़ा राकेट हुवा लैंड जाने

Samachar Jagat | Tuesday, 15 Oct 2024 03:48:16 PM
How Elon Musk's SpaceX created history: Know how the world's largest rocket landed

SpaceX ने एक ऐतिहासिक पल का शानदार नया फुटेज जारी किया है। पहली बार विशालकाय सुपर हेवी बूस्टर को लॉन्च टावर द्वारा सफलतापूर्वक पकड़ा गया, जो एजेंसी के लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि है। यह घटना SpaceX के पांचवें स्टारशिप रॉकेट परीक्षण उड़ान के दौरान हुई, जिसमें बूस्टर को सुरक्षित रूप से लॉन्च टावर पर वापस लाया गया।

शानदार फुटेज में कई एंगल से इस क्षण को दिखाया गया है, जिसमें सुपर हेवी बूस्टर को टावर की विशाल यांत्रिक भुजाओं द्वारा पकड़ा जाता हुआ । यह मील का पत्थर SpaceX की पूरी तरह से पुन: उपयोग करने योग्य रॉकेट प्रणाली बनाने में प्रगति को उजागर करता है, जो भविष्य के अंतरिक्ष मिशनों के लिए महत्वपूर्ण है।

यह सफल रिकवरी SpaceX के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि यह नासा की उन योजनाओं को समर्थन देने की दिशा में काम कर रही है, जिनके तहत अंतरिक्ष यात्रियों को चांद पर वापस ले जाया जाएगा। इन मिशनों के केंद्र में स्थित पूरी तरह से पुन: उपयोग करने योग्य स्टारशिप रॉकेट ने इस महत्वपूर्ण परीक्षण के दौरान त्रुटिहीन प्रदर्शन दिखाया।

इंजीनियरों ने इस घटना को "इतिहास के पन्नों में दर्ज होने वाला दिन" कहा। इस बात को लेकर चिंताएं थीं कि बूस्टर मैक्सिको की खाड़ी में चला जा सकता है, लेकिन यह एकदम सही तरीके से लॉन्च साइट पर वापस आ गया। इस उपलब्धि ने प्रारंभिक उम्मीदों को पार कर लिया है और\के लिए पुन: उपयोग करने योग्य रॉकेट तकनीक के क्षेत्र में एक नए युग की शुरुआत की है।

 

 

 

 

 

 

 

PC - SPACE X 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.