हिज़्बुल्ला ने इजरायली पीएम नेतन्याहू के आवास पर ड्रोन हमले की 'विशेष' जिम्मेदारी ली

Trainee | Tuesday, 22 Oct 2024 06:18:30 PM
Hezbollah claims 'exclusive' responsibility for drone attack on Israeli PM Netanyahu's residence

हिज़्बुल्ला ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के निजी आवास पर पिछले सप्ताह हुए ड्रोन हमले की जिम्मेदारी ली है। हिज़्बुल्ला के प्रवक्ता मोहम्मद अफीफ ने मंगलवार को कहा, "हिज़्बुल्ला कैसरिया में नेतन्याहू को लक्ष्य बनाने के ऑपरेशन की पूर्ण, पूरी और विशेष जिम्मेदारी लेता है।" यह बयान समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार जारी किया गया।

नेतन्याहू ने कहा, जो इजराइल के नागरिकों को नुकसान पहुँचाएगा, 'भारी कीमत चुकाएगा'

यह घोषणा नेतन्याहू द्वारा ईरान पर हमले में संलिप्तता का आरोप लगाने के बाद आई। इजरायली प्रधानमंत्री ने 19 अक्टूबर को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, "आज ईरान के प्रॉक्सी हिज़्बुल्ला द्वारा मुझे और मेरी पत्नी को हत्या का प्रयास करना एक गंभीर गलती थी। इससे न तो मुझे और न ही इजराइल राज्य को हमारे दुश्मनों के खिलाफ न्यायपूर्ण युद्ध जारी रखने से रोक सकता है ताकि हम अपने भविष्य की सुरक्षा कर सकें।" उन्होंने आगे चेतावनी दी, "जो भी इजराइल के नागरिकों को नुकसान पहुँचाने का प्रयास करेगा, उसे भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।"

नेतन्याहू ने इजराइल के युद्ध उद्देश्यों को हासिल करने के अपने संकल्प को दोहराते हुए कहा, "हम आतंकवादियों और उनके भेजने वालों को खत्म करते रहेंगे। हम गाज़ा से अपने बंधकों को वापस लाएंगे। और हम अपनी उत्तरी सीमा पर रहने वाले अपने नागरिकों को सुरक्षित उनके घर वापस लाएंगे।" उन्होंने एक दृढ़ संदेश देते हुए कहा, "हम मिलकर लड़ेंगे, और भगवान की मदद से – हम मिलकर जीतेंगे।"

नेतन्याहू के कैसरिया आवास पर ड्रोन हमला

यह घटना शनिवार सुबह हुई जब एक ड्रोन नेतन्याहू के कैसरिया आवास की ओर "लॉन्च" किया गया था। इस समय इजरायली प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी वहां मौजूद नहीं थे, और किसी भी प्रकार की चोट की सूचना नहीं मिली। इजरायली सेना के अनुसार, लेबनान से तीन ड्रोन लॉन्च किए गए, जिनमें से एक कैसरिया में एक इमारत से टकरा गया। इजराइल रक्षा बलों (IDF) ने एक बयान में पुष्टि की, "दो विमानों को रोका गया। एक अन्य विमान कैसरिया में एक इमारत से टकरा गया, लेकिन कोई चोट नहीं आई।" बीबीसी के अनुसार, IDF ने यह स्पष्ट नहीं किया कि क्या वह इमारत प्रधानमंत्री के आवास का हिस्सा थी, लेकिन अमेरिकी मीडिया आउटलेट एक्सिओस ने रिपोर्ट किया कि ड्रोन वास्तव में आवास पर गिरा था।

यह हमला इजराइल और ईरान के बीच बढ़ती तनाव के बीच हुआ है। 1 अक्टूबर को ईरान के बड़े पैमाने पर बैलिस्टिक मिसाइल हमले के बाद, इजराइल के रक्षा मंत्री ने चेतावनी दी है कि देश की प्रतिक्रिया "जानलेवा, सटीक और आश्चर्यजनक" होगी। बीबीसी के अनुसार, इजराइली रक्षा मंत्री ने कहा कि उनकी प्रतिशोधी कार्रवाई "जानलेवा, सटीक और आश्चर्यजनक" होगी।

 

 

 

 

PC - BUSINESS TODAY



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.