हमास प्रमुख सिनवार की मौत, डीएनए टेस्ट से हुई पुष्टि; इजरायल ने 3 महीनों में 3 बड़े दुश्मनों को किया ढेर

Samachar Jagat | Friday, 18 Oct 2024 06:06:08 PM
Hamas chief Yahya Sinwar is dead, DNA test confirmed; Israel killed 3 big enemies in 3 months

BY HARSHUL YADAV

यह जानकारी डीएनए परीक्षण के जरिए पुष्टि हुई है। इजरायल ने हमास प्रमुख याह्या सिनवार को खत्म कर दिया है। इजरायली रक्षा बल (IDF) के अनुसार, गाजा में एक इजरायली हमले में 3 हमास आतंकियों को मार गिराया गया है, जिनमें याह्या सिनवार भी शामिल हैं।

सिनवार इजरायल पर 7 अक्टूबर, 2023 को हुए आतंकवादी हमले का मास्टरमाइंड था और हमास का प्रमुख था। इससे पहले IDF ने कहा था कि गाजा में 3 आतंकियों को मारा गया है, और तस्वीरों को देखकर यह माना जा रहा था कि उनमें से एक याह्या सिनवार हो सकता है। इजरायली सेना यह पहचानने की कोशिश कर रही थी कि मारा गया आतंकवादी सिनवार था या कोई और, हालांकि इजरायली मीडिया की रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि सिनवार की मौत की पुष्टि हो गई है।

सिनवार का हमास प्रमुख बनना

सिनवार को अगस्त में हमास का प्रमुख नियुक्त किया गया था, जब इस्माइल हानिया का 31 जुलाई को तेहरान में निधन हुआ था। गुरुवार को, इजरायली सेना ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट किया कि याह्या सिनवार शायद गाजा में IDF के ऑपरेशन के दौरान मारे गए 3 आतंकियों में से एक है। कुछ दिन पहले यह दावा किया गया था कि सिनवार इजरायली बंधकों के बीच छिपा हुआ था ताकि इजरायल उसे आसानी से लक्षित न कर सके। अब सोशल मीडिया पर आ रही तस्वीरों में एक ऐसा व्यक्ति नजर आ रहा है जो मलबे में फंसा हुआ है और उसका सिर इजरायली हमले में क्षतिग्रस्त हो गया है।

3 महीनों में 3 बड़े दुश्मनों को मारा

आपको बता दें कि पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास ने दक्षिणी इजरायल पर बड़ा हमला किया था, जिसमें लगभग 1200 इजरायली नागरिक मारे गए थे। इजरायल के अनुसार, सिनवार इस पूरे हमले का मास्टरमाइंड था। उसकी हत्या इजरायल के लिए एक महत्वपूर्ण जीत है।

इससे पहले 27 सितंबर को इजरायल ने लेबनान के बेरुत में एक हवाई हमले में हिज़्बुल्ला प्रमुख हसन नसरल्लाह को मार गिराया था। इस प्रकार, केवल 3 महीनों में इजरायल ने अपने 3 सबसे बड़े दुश्मनों को खत्म कर दिया है।

याह्या सिनवार कौन था?

याह्या सिनवार हमास का राजनीतिक प्रमुख था, जिसे इस्माइल हानिया की मौत के बाद अगस्त में संगठन की कमान सौंपी गई थी। सिनवार का जन्म 1962 में गाजा के एक शरणार्थी कैंप में हुआ था। इजरायल ने सिनवार को तीन बार गिरफ्तार किया, लेकिन 2011 में इजरायल को एक इजरायली सैनिक के बदले में 127 कैदियों के साथ सिनवार को रिहा करना पड़ा। सितंबर 2015 में, अमेरिका ने सिनवार के नाम को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादियों की सूची में डाल दिया था। पूर्व हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की मौत के बाद, सिनवार ने संगठन के सभी निर्णय लिए। अपने क्रूर रुख के कारण, सिनवार को इजरायल में 'खान यूनिस का कत्ल' के नाम से जाना जाता था।

 

 

 

 

PC -TV9



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.