G7 Summit:तीसरे कार्यकाल में पहली विदेश यात्रा पर इटली जाएंगे PM Modi, जो बिडेन, जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात की संभावना

Samachar Jagat | Thursday, 13 Jun 2024 12:57:09 PM
G7 Summit: PM Modi will visit Italy on his first foreign trip in his third term, likely to meet Joe Biden, Justin Trudeau

pc: livemint

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा के लिए पूरी तरह तैयार हैं। वे 13 जून से 15 जून तक Apulia में आयोजित होने वाले 50वें G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार को इटली के अपुलिया की यात्रा करेंगे।

इटली की अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी के इतालवी प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से मिलने की संभावना है। 9 जून को प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद पीएम मोदी की यह पहली विदेश यात्रा है।

शिखर सम्मेलन गुरुवार को दोपहर 2:45 बजे (IST) शुरू होगा। सबसे पहले अफ्रीका, जलवायु परिवर्तन और विकास पर चर्चा होगी। फिर यूक्रेन को समर्पित दो सत्रों से पहले मध्य पूर्व के मुद्दों पर बातचीत होगी। शुक्रवार को, तीन सत्र प्रवासन, इंडो पैसिफिक और आउटरीच प्रारूप शिखर सम्मेलन पर केंद्रित होंगे।

G7 में संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, कनाडा, जर्मनी, फ्रांस, इटली और ब्रिटेन शामिल हैं। यूरोपीय संघ सभी चर्चाओं में भाग लेता है और इसका प्रतिनिधित्व यूरोपीय परिषद और यूरोपीय आयोग दोनों के अध्यक्ष करते हैं।

मेजबान देश पारंपरिक रूप से जी7 समूह के बाहर के देशों को कुछ सत्रों में शामिल होने के लिए अतिथि के रूप में आमंत्रित करता है। इटली ने अपने दरवाज़े खोल दिए हैं और इस साल जॉर्डन के राजा पोप फ्रांसिस के साथ-साथ यूक्रेन, भारत, ब्राजील, अर्जेंटीना, तुर्की, संयुक्त अरब अमीरात, केन्या, अल्जीरिया, ट्यूनीशिया और मॉरिटानिया के नेताओं का स्वागत करेगा, जो अफ्रीकी संघ की अध्यक्षता करते हैं।

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव और विश्व बैंक, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF), अफ्रीकी विकास बैंक और आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) के प्रमुख भी मौजूद रहेंगे।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.