'पहले अपना मल इक्क्ठ्ठा करो और फिर उसे सुखा कर सरकार को दो' , अब उत्तर कोरिया तानाशाह ने लोगों को दे डाला ये अजीबोगरीब आदेश

Samachar Jagat | Monday, 01 Jul 2024 01:16:14 PM
'First collect your feces and then dry it and give it to the government', now the North Korean dictator has given this strange order to the people

PC: WSJ

उत्तर कोरिया दुनिया के सामने समृद्धि का दिखावा करता है और दिखाता है कि वहां सब कुछ खुशहाल है, खास तौर पर रूसी राष्ट्रपति पुतिन की हालिया यात्रा के दौरान, जहाँ उनका भव्य स्वागत किया गया। उनकी यात्रा की तस्वीरें उत्तर कोरिया में पूर्णता की तस्वीर पेश करती हैं। हालाँकि, इस दिखावे के पीछे, देश एक गंभीर उर्वरक संकट का सामना कर रहा है जो कृषि उत्पादन को खतरे में डालता है और महत्वपूर्ण फसल नुकसान का कारण बन सकता है।

उर्वरक की कमी के जवाब में, उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन ने नागरिकों को संकट को कम करने के लिए अपना मल खुद इकट्ठा करने का एक अजीबोगरीब आदेश जारी किया है। उन्होंने आदेश दिया है कि प्रत्येक नागरिक 10 किलोग्राम मल इकट्ठा करके आस-पास की उर्वरक फैक्ट्रियों में योगदान करे। इस निर्देश ने उत्तर कोरियाई लोगों में निराशा पैदा कर दी है, खासकर इसलिए क्योंकि ऐसे आदेश आमतौर पर ठंड के महीनों में जारी किए जाते हैं।

आदेश से बचने का है तरीका
 हालांकि उत्तर कोरिया के लोग जो ऐसा नहीं करना चाहते वह कुछ पैसे खर्च कर इससे बच सकते हैं। द सन की रिपोर्ट के मुताबिक रयांगगांग प्रांत के एक निवासी ने कहा कि मल इकट्ठा करने से बचने के लिए 5000 वॉन लगभग 500 रुपए देने पड़ेंगे, जो कई गरीब स्थानीय लोगों के लिए एक बड़ी रकम है। इस बीच, किम जोंग-उन ने व्यापक अनिच्छा के बावजूद, कृषि प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए गर्मियों के दौरान मानव अपशिष्ट एकत्र करने का अभियान शुरू किया है।


मल को सुखाने का आदेश
उसने आगे कहा कि लोगों को स्थानीय स्तर पर पार्टी मीटिंग में मानव अपशिष्ट सुखाने का आदेश दे दिया गया है। इस आदेश को सुन कर सभी हैरान है। लोगों ने अपनी नाराजगी जाहिर की कि यह पहली बार है, जब गर्मियों में उन्हें ऐसा करने को कहा जा रहा है। उनका तर्क है कि गर्मियों के दौरान गंदगी और कीड़ों के बीच मानव अपशिष्ट एकत्र करना गंभीर चुनौतियों का सामना करता है। वहीं कई लोगों ने इस बात पर नाराजगी जताई कि जो लोग एक घर में रहते हैं वह ऐसा कर सकते हैं। लेकिन अपार्टमेंट में रहने वाले लोग क्या करेंगे?

PC: अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.