लेबनान में हिजबुल्लाह के वॉकी-टॉकी और पेजर में विस्फोट से 32 लोगों की मौत, इसराइल ने शुरू किया युद्ध का 'नया चरण'

Samachar Jagat | Thursday, 19 Sep 2024 12:50:54 PM
Exploding Hezbollah Walkie-Talkies And Pagers Kill 32 In Lebanon As Israel Launches 'New Phase' Of The War

PC: news18

3,000 से ज़्यादा हिज़्बुल्लाह सदस्यों को निशाना बनाकर खरीदे गए वॉकी-टॉकी और हैंडहेल्ड रेडियो, बुधवार को लेबनान के तीन इलाकों में फट गए, जिसके परिणामस्वरूप 20 लोगों की मौत हो गई और कम से कम 450 लोग घायल हो गए। बुधवार को हुए इन हमलों में मरने वालों की कुल संख्या 32 हो गई।

लेबनान के मीडिया ने बताया कि ये धमाके बेरूत, बेका घाटी और दक्षिणी लेबनान में हुए। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "वॉकी-टॉकी को निशाना बनाकर किए गए धमाकों की लहर में 20 लोग मारे गए और 450 से ज़्यादा लोग घायल हो गए।"

ये धमाके पेजर के फटने के एक दिन बाद हुए हैं, जिसमें कथित तौर पर 12 लोग मारे गए और 3,000 हिज़्बुल्लाह सदस्य घायल हो गए। इसने यह भी बताया कि बेरूत के कई इलाकों में घरेलू सौर ऊर्जा सिस्टम में विस्फोट हुआ। ताज़ा धमाकों के कुछ घंटों बाद, यूनाइटेड स्टेट्स सरकार ने ज़ोर देकर कहा कि वह लेबनान में हिज़्बुल्लाह के गुर्गों से संबंधित उपकरणों के बड़े पैमाने पर विस्फोट में शामिल नहीं थी।

‘हम इसमें शामिल नहीं थे’

इस बीच, इजरायल की ओर से कोई टिप्पणी नहीं आई, जिसने मंगलवार के विस्फोटों से कुछ घंटे पहले ही घोषणा की थी कि वह गाजा में अपने युद्ध के उद्देश्यों को व्यापक बनाकर हमास के सहयोगी हिजबुल्लाह के खिलाफ अपनी लड़ाई को भी इसमें शामिल कर रहा है। इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने बुधवार को एक एयर बेस के दौरे के दौरान कहा, “गुरुत्वाकर्षण का केंद्र उत्तर की ओर बढ़ रहा है।” “हम युद्ध के एक नए चरण की शुरुआत में हैं।”

व्हाइट हाउस नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा, "हम कल या आज की घटनाओं में किसी भी तरह से शामिल नहीं थे," उन्होंने इस मामले पर आगे कोई टिप्पणी करने से बार-बार इनकार किया। व्यापक रूप से बोलते हुए, किर्बी ने कहा कि व्हाइट हाउस इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच संघर्ष को व्यापक होने से रोकने के लिए अपने प्रयास जारी रखेगा और सोचता है कि ऐसा करने के लिए कूटनीति सबसे अच्छा रास्ता है।

इससे पहले बुधवार की शाम रॉयटर्स समाचार एजेंसी द्वारा बेरूत के क्षितिज की लाइव स्ट्रीम में दिखाया गया कि शहर भर में कई स्थानों पर धुएं के गुबार दिखाई दिए।

 लेबनान की सरकारी राष्ट्रीय समाचार एजेंसी (एनएनए) ने बताया कि बेरूत और दक्षिणी लेबनान के दक्षिणी उपनगरों में घरों के अंदर "पुराने पेजर" फट गए। इसने कहा कि कई घायलों को राजधानी और बालबेक के अस्पतालों में स्थानांतरित किया गया, जो बेका घाटी में है। बेका के अली अल-नाहरी गाँव में सड़क पर एक उपकरण के फटने से दो लोग घायल हो गए।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.