BRICS शिखर सम्मेलन,पीएम मोदी कजान पहुंचे, पुतिन और शी से मिलने की उम्मीद

Trainee | Tuesday, 22 Oct 2024 04:42:41 PM
BRICS summit, PM Modi reached Kazan, expected to meet Putin and Xi

पीएम नरेंद्र मोदी ने कज़ान, रूस में 16वें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका (BRICS) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए मंगलवार को आगमन किया। वह इस सम्मेलन के दौरान कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की संभावना है, जिनमें रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग शामिल हैं।

“BRICS शिखर सम्मेलन के लिए कज़ान में पहुंचा। यह एक महत्वपूर्ण सम्मेलन है, और यहां चर्चा बेहतर ग्रह के लिए योगदान देगी,” मोदी ने अपने आगमन के बाद X पर पोस्ट किया।

विदेश मंत्रालय ने भी X पर जानकारी दी कि “, रूस के धरोहर शहर में पहुंचे। पीएम के पहुंचने पर उन्हें तातारस्तान गणराज्य के प्रमुख रुस्टम मिनिखानोव ने गर्मजोशी से स्वागत किया।” पीएम मोदी ने BRICS में निकट सहयोग के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को उजागर किया, यह बताते हुए कि यह विभिन्न वैश्विक विकास संबंधी मुद्दों पर संवाद के लिए एक महत्वपूर्ण मंच बन गया है। “पिछले साल नए सदस्यों के शामिल होने से BRICS की समावेशिता और वैश्विक भलाई के लिए इसके एजेंडे में वृद्धि हुई है,” उन्होंने कहा।

16वें शिखर सम्मेलन का विषय 'न्यायपूर्ण वैश्विक विकास और सुरक्षा के लिए बहुपरकारीकरण को मजबूत करना' है।

यह शिखर सम्मेलन यूक्रेन में चल रहे संघर्ष और पश्चिम एशिया में बढ़ती स्थिति के बीच गैर-पश्चिमी शक्तियों द्वारा अपने प्रभाव को बढ़ाने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।

पीएम मोदी सम्मेलन के दौरान विश्व नेताओं के साथ कई द्विपक्षीय बैठकें करने की संभावना है, जिनमें राष्ट्रपति पुतिन और राष्ट्रपति शी शामिल हैं। ये बैठकें विशेष रूप से यूक्रेन में युद्ध पर चीन के रुख के बाद संबंधों में सुधार के संकेत के रूप में देखी जा रही हैं, जहां चीन ने यूक्रेन की संप्रभुता के प्रति सम्मान व्यक्त किया था।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी BRICS शिखर सम्मेलन के लिए कज़ान पहुंचे, जहां उन्हें एयरपोर्ट पर रूसी अधिकारियों ने स्वागत किया, जैसा कि शिन्हुआ ने बताया।

PM मोदी ने कहा कि उनका कज़ान दौरा भारत और रूस के बीच 'विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक भागीदारी' को और मजबूत करेगा। यह दौरा मोदी के जुलाई में मास्को में वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए यात्रा के बाद हो रहा है, जिसमें उन्होंने पुतिन के साथ बातचीत की थी।

 

 

PC - THE FINANCIAL EXPRESS



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.