पुतिन के एक कदम से मुश्किल में बांग्लादेश, अजित डोभाल की रणनीति से हिल गए मोहम्मद यूनुस!

Samachar Jagat | Saturday, 14 Sep 2024 10:43:50 AM
Bangladesh in trouble due to one move of Putin, Mohammad Yunus shaken by Doval's strategy!

PC: IN khabar

रूस ने अपने पड़ोसी देश बांग्लादेश को बड़ा झटका दिया है, जो पहले से ही अस्थिरता के दौर से गुजर रहा है। रूसी सरकार ने बांग्लादेश से 630 मिलियन डॉलर का कर्ज चुकाने की मांग की है। 

रूसी अधिकारियों ने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार को एक पत्र भेजकर 15 सितंबर तक कर्ज चुकाने की चेतावनी दी है। रूस अपना बकाया वसूलने के लिए दृढ़ संकल्प है, क्योंकि उसने बांग्लादेश से सिर्फ ब्याज के तौर पर 630 मिलियन डॉलर (करीब 5,300 करोड़ रुपये) चुकाने को कहा है। रूस की इस चेतावनी ने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुखिया मोहम्मद युनूस की नींद उड़ा दी है।

बांग्लादेश ने पहले रूस से परमाणु ऊर्जा संयंत्र के लिए 12.65 बिलियन डॉलर (करीब 1.06 लाख करोड़ रुपये) उधार लिए थे, जिस पर 4% की दर से ब्याज मिल रहा था। हालांकि, भुगतान में देरी के कारण ब्याज दर में 2.4% की अतिरिक्त वृद्धि हुई है।

 रूस ने यह भी कहा है कि भुगतान अमेरिकी डॉलर या चीनी युआन में किया जाए। इस घटनाक्रम को भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की हाल ही में रूस यात्रा से भी जोड़ा जा रहा है। 

स यात्रा के दौरान डोभाल ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश दिया। इस मुलाकात के तुरंत बाद, बांग्लादेश से रूस द्वारा की गई पुनर्भुगतान की मांग ने सार्वजनिक चर्चा को जन्म दे दिया है। सोशल मीडिया पर कई लोग अनुमान लगा रहे हैं कि पीएम मोदी ने बांग्लादेश पर दबाव बनाने के लिए पुतिन के साथ अपनी दोस्ती का इस्तेमाल करते हुए इस कदम को प्रभावित किया होगा।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.