कंगाल पाकिस्तान के लिए बुरी खबर, सीधा 25 करोड़ लोगों पर पड़ेगा बुरा असर

Samachar Jagat | Tuesday, 02 Jul 2024 02:48:59 PM
Bad news for poor Pakistan, 25 crore people will be directly affected

पाकिस्तान में नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत के साथ ही देश के 250 मिलियन नागरिकों को भारी वित्तीय नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। सरकार ने सोमवार से शुरू होने वाले अगले पखवाड़े के लिए ईंधन की कीमतों में भारी वृद्धि की घोषणा की, जिसका आम लोगों की जेब पर भारी असर पड़ेगा। यह ईद-उल-अजहा त्यौहार से पहले पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पिछली कटौती के बाद आया है। आइए ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के सरकार के फैसले के बारे में विस्तार से जानें।

मूल्य वृद्धि विवरण

एक सरकारी अधिसूचना के अनुसार, 2024-25 वित्तीय वर्ष के पहले दिन से पेट्रोल और हाई-स्पीड डीजल (HSD) की कीमतों में क्रमशः 7.45 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर और 9.56 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई है। पाकिस्तान का वित्तीय वर्ष जुलाई से जून तक चलता है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि पिछले महीने ईद से पहले सरकार ने पेट्रोल और HSD की कीमतों में क्रमशः 10.20 पाकिस्तानी रुपये और 2.33 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर की कमी की थी।

नई कीमतें

डॉन अखबार ने बताया कि 1 जुलाई से 15 जुलाई तक पेट्रोल की नई एक्स-डिपो कीमत 265.61 पाकिस्तानी रुपए प्रति लीटर होगी, जो कि पिछली दर 258.16 पाकिस्तानी रुपए प्रति लीटर से 2.9% अधिक है। खुदरा बाजारों में पेट्रोल की कीमत 266 पाकिस्तानी रुपए प्रति लीटर से अधिक होने की संभावना है। दूसरी ओर, HSD की नई एक्स-डिपो कीमत 277.45 पाकिस्तानी रुपए प्रति लीटर निर्धारित की गई है, जो कि पिछली कीमत 267.89 पाकिस्तानी रुपए प्रति लीटर से 3.6% अधिक है।

बढ़ोतरी के कारण

वित्त मंत्रालय की देर रात की घोषणा में पिछले एक पखवाड़े में अंतरराष्ट्रीय पेट्रोलियम उत्पाद की कीमतों में वृद्धि का हवाला दिया गया। एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने उल्लेख किया कि मूल्य वृद्धि तेल और गैस नियामक प्राधिकरण (OGRA) की सिफारिशों पर आधारित थी और प्रधान मंत्री द्वारा अनुमोदित थी। वर्तमान में, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट कच्चे तेल की कीमतें 85.68 डॉलर प्रति बैरल तक पहुँच गई हैं, जो पिछले महीने की तुलना में 5.16% की वृद्धि को दर्शाता है। इसी तरह, वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) कच्चे तेल की कीमतें 82.15 डॉलर प्रति बैरल तक बढ़ गई हैं, जो इसी अवधि की तुलना में 6.88% की वृद्धि को दर्शाता है।

pc: tv9hindi



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.