रूस में प्रधानमंत्री मोदी-राष्ट्रपति पुतिन की मुलाकात पर आई अमेरिका की प्रतिक्रिया, कहा-हमारी चिंताएं....

Samachar Jagat | Wednesday, 10 Jul 2024 12:38:08 PM
America's reaction on the meeting of Prime Minister Modi-President Putin in Russia, said- our concerns....

PC: hindustantimes

रूस के दो दिवसीय दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अनौपचारिक बैठक की, जिसके तुरंत बाद अमेरिका ने सोमवार को यूक्रेन पर मास्को के आक्रमण के बीच रूस के साथ अपने संबंधों को लेकर भारत के सामने चिंता जताई। 

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के हवाले से विदेश विभाग के प्रवक्ता ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, "मैं प्रधानमंत्री मोदी की सार्वजनिक टिप्पणियों को देखूंगा कि उन्होंने किस बारे में बात की, लेकिन जैसा कि मैंने कहा, हमने रूस के साथ उनके संबंधों के बारे में अपनी चिंताओं को सीधे भारत के सामने स्पष्ट कर दिया है।" 

मैथ्यू मिलर ने आगे कहा कि अमेरिका को उम्मीद है कि भारत या कोई भी अन्य देश जब रूस के साथ बातचीत करेगा, तो वह "यह स्पष्ट करेगा कि मास्को को संयुक्त राष्ट्र चार्टर और यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करना चाहिए"। 

भारत को रूस से दूरी बनाने के लिए दबाव डाल रहा अमेरिका 

फरवरी 2022 में यूक्रेन के साथ युद्ध शुरू होने के बाद से ही भारत रूस से दूरी बनाने के लिए अमेरिका के दबाव का सामना कर रहा है। भारत ने रूस के साथ अपने पुराने संबंधों और अपनी आर्थिक जरूरतों का हवाला देते हुए दबाव का विरोध किया है, हालांकि, उसने चल रहे युद्ध के शांतिपूर्ण समाधान के लिए आवाज उठाई है।

रूस में पीएम मोदी
मोदी पुतिन के निमंत्रण पर 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए सोमवार शाम (आईएसटी) रूस पहुंचे। फरवरी 2022 में मास्को द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद से मोदी की यह पहली रूस यात्रा थी। उनकी पिछली यात्रा 2019 में हुई थी, जब उन्होंने सुदूर पूर्वी शहर व्लादिवोस्तोक में एक आर्थिक सम्मेलन में भाग लिया था।

उनके आगमन पर, पुतिन ने नोवो-ओगारियोवो के उपनगर में अपने dacha या कंट्री होम में मोदी की एक निजी अनौपचारिक बैठक और रात्रिभोज की मेज़बानी की।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.