बांग्लादेश में हिंदुओं की सुरक्षा के लिए अमेरिका हुआ सक्रिय, अब क्या करेगी यूनुस सरकार?

Samachar Jagat | Wednesday, 09 Oct 2024 04:29:05 PM
America became active for the safety of Hindus in Bangladesh, what will Yunus government do now?


अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, "हम चाहते हैं कि बांग्लादेश में अल्पसंख्यक समुदायों के अधिकारों की रक्षा की जाए, खासकर तब जब हिंदू दुर्गा पूजा जैसे प्रमुख त्योहार मना रहे हों। बांग्लादेश में हिंदू: भारत शुरू से ही बांग्लादेश में बदलते हालात पर चिंता जताता रहा है। अब अमेरिका ने भी इस पर चिंता जताई है। हसीना की सरकार गिरने के बाद से बांग्लादेश के अल्पसंख्यक समुदाय को धार्मिक चरमपंथियों से बढ़ते खतरों का सामना करना पड़ा है। बांग्लादेश में शेख हसीना की सरकार गिरने के बाद से अल्पसंख्यक समुदायों के खिलाफ हिंसा बढ़ गई है। भारत शुरू से ही बांग्लादेश में बदलते हालात पर चिंता जताता रहा है। अब अमेरिका ने भी इस पर चिंता जताई है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, "हम चाहते हैं कि बांग्लादेश में अल्पसंख्यक समुदायों के अधिकारों की रक्षा की जाए, खासकर तब जब हिंदू दुर्गा पूजा जैसे प्रमुख त्योहार मना रहे हों।" अमेरिका की चिंता भी इसी कड़ी का हिस्सा मानी जा रही है मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए मिलर ने कहा, "अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा पूरी दुनिया में महत्वपूर्ण है।" बांग्लादेश के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस ने पिछले महीने संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की थी। बैठक के बाद दोनों देशों की तस्वीरों और प्रतिक्रियाओं से ऐसा लग रहा है कि अमेरिका और बांग्लादेश अपने संबंधों को मजबूत कर रहे हैं। अल्पसंख्यक अधिकारों को लेकर अमेरिका की चिंता भी इसी कड़ी का हिस्सा मानी जा रही है। बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ हिंसा बढ़ रही है


हसीना की सरकार गिरने के बाद बांग्लादेश के अल्पसंख्यक समुदाय को धार्मिक चरमपंथियों से बढ़ते खतरे का सामना करना पड़ रहा है। अगस्त में पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद से बांग्लादेश में हालात और खराब हो गए हैं। देश में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद कई जगहों पर धार्मिक हिंसा देखने को मिली। हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहार दुर्गा पूजा के मद्देनजर अमेरिका का यह बयान आया है।

 

सरकार गिरने के बाद हिंसा
संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक बांग्लादेश में शेख हसीना की सरकार गिराए जाने के बाद भड़की हिंसा में अल्पसंख्यकों समेत 600 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। देश में ये हालात देश के सामाजिक ढांचे को नुकसान पहुंचा रहे हैं। जिसके चलते अमेरिका और भारत दोनों ने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार से कार्रवाई करने का अनुरोध किया है।

 

 

PC-THDAILYSTAR


 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.