Singapore: बैंक आंकाउट में गलती से आए 16 लाख रुपये तो आदमी ने अपना समझकर कर डाले खर्च, अब हुई जेल

Samachar Jagat | Wednesday, 16 Oct 2024 02:48:25 PM
47-year-old Indian sentenced to jail for spending Rs 16 lakh mistakenly sent to his account in Singapore

PC: kalingatv

सिंगापुर की एक अदालत ने 47 वर्षीय भारतीय व्यक्ति को नौ सप्ताह की जेल की सजा सुनाई है, क्योंकि वह अपने बैंक खाते में गलती से ट्रांसफर किए गए 25,000 सिंगापुर डॉलर (लगभग 16 लाख रुपये) वापस नहीं कर पाया।

प्लंबिंग और इंजीनियरिंग फर्म में काम करने वाले पेरियासामी मथियाझागन नामक व्यक्ति को एक अज्ञात खाते से 16 लाख रुपये मिले थे और उसने कुछ रकम अपने कर्ज चुकाने में खर्च कर दी और बाकी रकम भारत में अपने परिवार को भेज दी, जबकि उसे पता था कि यह रकम उसकी नहीं है।

हाल ही में सिंगापुर की एक अदालत में यह मामला पेश किया गया, जहां पेरियासामी ने पैसे के दुरुपयोग का दोष स्वीकार किया।

सूत्रों के अनुसार, प्लंबिंग और इंजीनियरिंग फर्म में काम करने वाली एक एडमिनिस्ट्रेटर ने कंपनी से पर्सनल लोन लिया था और उसे चुका रही थी। उसने गलती से रकम को Mathiyazhagan के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया, यह सोचकर कि यह कंपनी का खाता है।

द स्ट्रेट्स टाइम्स ने राज्य अभियोजन अधिकारी (एसपीओ) के हवाले से कहा, "गलत हस्तांतरण करने के बाद, शिकायतकर्ता को उसी दिन (फर्म के एक निदेशक) द्वारा सूचित किया गया कि खाता कंपनी का नहीं है, और कंपनी को नकदी नहीं मिली है।" 

इसके बाद महिला ने पेरियासामी के बैंक को पैसे ट्रांसफर करने में हुई गलती के बारे में सूचित किया और पैसे वापस पाने के लिए मदद मांगी। 10 अप्रैल, 2023 को बैंक ने उन्हें संबोधित एक पत्र भेजा, जिसमें कहा गया कि महिला ने पैसे वापस करने के लिए आवेदन किया था। हालाँकि, यह पत्र कंपनी को भेजा गया था क्योंकि बैंक के रिकॉर्ड में इसे Periyasamy के अंतिम ज्ञात पते के रूप में पहचाना गया था।

 9 मई को बैंक ने उन्हें सूचित किया कि नकदी वापस करने के उनके अनुरोध को अस्वीकार कर दिया गया था और 23 मई को उन्होंने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। जांच से पता चला कि Periyasamy को उस महीने की शुरुआत में पता चला कि पैसे उनके बैंक खाते में जमा किए गए थे। एसपीओ ने कहा कि अपराधी को इतनी बड़ी रकम मिलने की उम्मीद नहीं थी और वह जानता था कि यह उसकी नहीं है।

इसके बावजूद, उसने 11 और 12 मई को चार अलग-अलग लेन-देन में 25,000 सिंगापुर डॉलर दूसरे बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए।

महीने के अंत में किसी समय, कंपनी के प्रशासनिक कर्मचारियों ने देखा कि Periyasamy को संबोधित बैंक का पत्र फर्म को भेज दिया गया था। फर्म के निदेशक ने उसे फर्म में बुलाया, उसे पत्र सौंपा और उससे 25,000 सिंगापुर डॉलर वापस करने को कहा।

पेरियासामी ने जवाब दिया कि उसने अपने कर्ज चुकाने के लिए इस राशि का इस्तेमाल कर लिया है।

नवंबर 2023 में एक पुलिस साक्षात्कार में, उसने अधिकारियों को बताया कि उसने पैसे का एक हिस्सा भारत में अपने परिवार को भी भेज दिया है। उसने महिला को नकदी वापस करने के लिए और समय मांगा और 1,500 सिंगापुर डॉलर का मासिक भुगतान करने का प्रस्ताव रखा।

अभी तक कोई पैसा बरामद नहीं हुआ है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.