रतन टाटा के उत्तराधिकारी कौन? कौन संभालेगा टाटा ग्रुप

Samachar Jagat | Thursday, 10 Oct 2024 03:13:53 PM
Who is Ratan Tata's successor? Who will take over the Tata Group

रतन टाटा के जाने के बाद सबसे बड़ा सवाल यह है कि उनका उत्तराधिकारी कौन होगा? कौन $400 बिलियन के इस विशाल समूह का नेतृत्व करेगा? आइए इस सवाल का जवाब खोजने की कोशिश करते हैं...

टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा अब हमारे बीच नहीं रहे। उन्होंने ब्रीच कैंडी में अपनी आखिरी सांस ली। वे न केवल एक महान उद्योगपति थे, बल्कि अपने समाज सेवा कार्यों के लिए भी जाने जाते थे। पिछले कुछ वर्षों में उन्होंने युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए स्टार्टअप्स में भी निवेश किया था। देश के 140 करोड़ लोग उन्हें जानते हैं। बहुत कम ऐसे उद्योगपति हैं जिन्हें रतन टाटा जैसी सम्मान और प्रतिष्ठा प्राप्त हुई हो। अब उनके निधन के बाद सबसे बड़ा सवाल यह है कि उनका उत्तराधिकारी कौन होगा? आइए समझते हैं इस रहस्य को और जानते हैं कि टाटा समूह का उत्तराधिकार योजना क्या कहती है।

टाटा समूह का उत्तराधिकारी कौन होगा?
टाटा समूह में उत्तराधिकार योजना को लेकर देश में काफी उत्सुकता है। 140 करोड़ लोग यह जानना चाहते हैं कि इतने बड़े साम्राज्य का नेतृत्व कौन करेगा? टाटा समूह में उत्तराधिकार की योजना पहले से ही स्पष्ट है। 2017 से एन चंद्रशेखरन टाटा सन्स की होल्डिंग कंपनी के चेयरमैन के रूप में कार्यरत हैं। अन्य परिवार के सदस्य व्यापार के विभिन्न हिस्सों का नेतृत्व कर रहे हैं। भविष्य में समूह की जिम्मेदारी संभालने के लिए कई उम्मीदवार हैं।

यह हो सकते हैं रतन टाटा के उत्तराधिकारी
नोएल टाटा: नवल टाटा की दूसरी शादी से साइमोन के पुत्र, नोएल टाटा रतन टाटा के सौतेले भाई हैं। ऐसे में नोएल टाटा इस विरासत को संभालने के मुख्य दावेदारों में से एक हैं। नोएल टाटा के तीन बच्चे हैं – माया, नेविल और लिया टाटा, जो समूह के संभावित उत्तराधिकारी हो सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.