सलमान खान, शाहरुख़ खान या रजनीकांत, जानें फ़ोर्ब्स के अनुसार कौन है भारत का सबसे अमीर अभिनेता

Samachar Jagat | Wednesday, 19 Jun 2024 11:07:01 AM
Salman Khan, Shahrukh Khan or Rajinikanth, know who is India's richest actor according to Forbes

pc: timesofindia

बॉलीवुड कई सालों से भारत के मनोरंजन में अग्रणी स्तर पर रहा है, खासकर हिंदी भाषी दर्शकों के बीच ये बहुत अधिक लोकप्रिय है। हालांकि, बाहुबली, आरआरआर, पुष्पा और अर्जुन रेड्डी जैसी फिल्मों की उल्लेखनीय सफलता ने दक्षिण भारतीय सिनेमा को नए मुकाम तक पहुंचा दिया है। इन फिल्मों ने व्यापक प्रशंसा प्राप्त की है, जिससे दक्षिण भारतीय अभिनेता उद्योग में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले टॉप रैंक पर पहुंच गए हैं। 

फोर्ब्स ने हाल ही में IMDb डेटा का लाभ उठाते हुए शीर्ष 10 सबसे अधिक भुगतान पाने वाले भारतीय अभिनेताओं की लिस्ट जारी की, जिसमें बॉलीवुड और दक्षिण भारतीय सिनेमा दोनों ही अभिनेता शामिल है। जैसा कि उम्मीद थी, शाहरुख खान महत्वपूर्ण अंतर से टॉप पर हैं, जबकि सलमान खान, आमिर खान, अल्लू अर्जुन, अक्षय कुमार और रजनीकांत भी सूची में प्रमुख स्थान हासिल करते हैं।

शाहरुख खान:  अनुमानित नेट वर्थ 6300 करोड़

शाहरुख खान ने कई फ्लॉप फिल्मों का अनुभव किया है, लेकिन उनकी हालिया हिट, जवान और पठान, जिनमें से प्रत्येक ने दुनिया भर में 2000 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है। उनकी हालिया रिलीज फिल्म डंकी भी दमदार प्रदर्शन कर रही है, जिससे बॉलीवुड में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले स्टार के तौर पर उनकी स्थिति मजबूत हुई है।

सलमान खान: अनुमानित नेटवर्थ 2900 करोड़ रुपये

रोमांटिक लीड से आइकॉनिक ‘भाई’ बनने वाले सलमान खान भारत के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेताओं में से एक हैं। उनकी हालिया फिल्म टाइगर 3 ने दुनियाभर में 466.63 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की है, जो उनकी लोकप्रियता को दर्शाता है।

अक्षय कुमार: अनुमानित नेटवर्थ 2500 करोड़ रुपये

अक्षय कुमार को उनकी हास्य भूमिकाओं और सामाजिक प्रभाव वाली फिल्मों के लिए जाना जाता है। हालांकि 2023 में कोई बड़ी ब्लॉकबस्टर नहीं आई, लेकिन OMG 2, जिसमें उन्होंने अतिथि भूमिका निभाई थी, ने दुनियाभर में 221 करोड़ रुपये कमाए, जिससे उनकी लोकप्रियता का पता चलता है।

आमिर खान: अनुमानित नेटवर्थ 1862 करोड़ रुपये

अपनी बेहतरीन फिल्म निर्माण के लिए मशहूर आमिर खान को बॉलीवुड में मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहा जाता है। हालाँकि लाल सिंह चड्ढा ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया, लेकिन वे 2024 में दंगल और पीके जैसी हिट फिल्मों की सफलता के आधार पर सितारे ज़मीन पर के साथ वापसी करने के लिए तैयार हैं।

जोसेफ विजय: अनुमानित नेटवर्थ 474 करोड़

दक्षिण भारतीय सिनेमा में दो दशकों से अधिक के करियर वाले एक प्रमुख व्यक्ति थलपति विजय ने 2023 में महत्वपूर्ण सफलता देखी। उनकी फ़िल्में वरिसु और लियो ने क्रमशः दुनिया भर में 300 करोड़ रुपये और 612 करोड़ रुपये की कमाई की, जिसमें लियो साल की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली तमिल फ़िल्म बन गई।

रजनीकांत: अनुमानित नेटवर्थ 430 करोड़ रुपये है

दक्षिण भारत में एक प्रतिष्ठित आइकन रजनीकांत अपने अपार सम्मान और प्रशंसा के लिए जाने जाते हैं। आधिकारिक तौर पर शिवाजी राव गायकवाड़ नाम से जाने जाने वाले, वे मुख्य रूप से तमिल सिनेमा में अभिनय करते हैं। उनकी हालिया ब्लॉकबस्टर, जेलर ने 110 करोड़ रुपये कमाए, जिससे उनकी महान स्थिति और मजबूत हुई। 

अल्लू अर्जुन: अनुमानित नेटवर्थ 350 करोड़ 

पुष्पा: द राइज़ में अपनी भूमिका के लिए मशहूर अल्लू अर्जुन, आगामी सीक्वल, पुष्पा: द रूल - पार्ट 2 के साथ नए रिकॉर्ड बनाने के लिए तैयार हैं।

प्रभास: अनुमानित नेटवर्थ 241 करोड़ रुपये 

बाहुबली सीरीज़ से प्रभास को अंतरराष्ट्रीय ख्याति मिली। आदिपुरुष पर विवाद के बावजूद, उनकी नवीनतम फिल्म, सालार ने घरेलू स्तर पर 369.37 करोड़ रुपये की कमाई की, जो रजनीकांत की जेलर की कमाई से आगे निकल गई।

अजित कुमार: अनुमानित नेटवर्थ 196 करोड़ रुपये 

दक्षिण भारत के एक और शीर्ष अभिनेता, अजित कुमार ने अपनी 2023 की रिलीज़, थुनिवु से दर्शकों को प्रभावित किया, जिसने भारत में 130 करोड़ रुपये कमाए।

कमल हासन: अनुमानित नेटवर्थ 150 करोड़ रुपये

कमल हासन, जिन्होंने लगभग 220 फिल्मों में काम किया है, उनके प्रशंसक उनकी अगली फिल्म केएच 234 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जिसका निर्देशन मणिरत्नम कर रहे हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.