डॉग लवर थे रतन टाटा , अपने कुत्ते के बीमार होने पर किस रॉयल फॅमिली को किया इंकार

Samachar Jagat | Thursday, 10 Oct 2024 04:10:33 PM
Ratan Tata was a dog lover, he refused to kiss the royal family when his dog fell ill

भारत के अनुभवी उद्योगपति रतन टाटा का निधन बुधवार को 86 वर्ष की आयु में हुआ। उन्होंने हमेशा उद्योग और समाज में अपने योगदान के लिए सुर्खियों में बने रहे, लेकिन रतन टाटा की एक और पहचान थी—पशु प्रेमी। उनके सोशल मीडिया पर कुत्तों के प्रति उनके असीम प्रेम और करुणा की कई तस्वीरें देखने को मिलती हैं।

उनकी stray dogs के प्रति स्नेह अक्सर उनकी सोशल मीडिया पोस्ट में दिखाई देता था। उन्होंने हमेशा इन बेजुबानों के लिए बेहतर जीवन सुनिश्चित करने की बात की और उनके लिए घर और अस्पताल की व्यवस्था की।

प्रसिद्ध व्यवसायी और अभिनेता सुहैल सेठ ने एक साक्षात्कार में बताया कि रतन टाटा ने उन्हें बताया था कि उनके दो पालतू कुत्ते, टेंगो और टीटो, गंभीर रूप से बीमार हो गए थे। उस समय उन्हें ब्रिटिश रॉयल फैमिली से निमंत्रण मिला था। रतन टाटा को बकिंघम पैलेस में सम्मानित करने के लिए आमंत्रित किया गया था। जब उन्हें पता चला कि उनके एक कुत्ते की तबियत खराब है, तो उन्होंने ब्रिटेन जाने से साफ इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, "मैं इस समय अपने कुत्ते को अकेला नहीं छोड़ सकता।"

एक बार उन्होंने मुंबई के ज़ायन अस्पताल के पास एक खोए और घायल कुत्ते को देखा। इस बारे में जानकारी उनके कार्यालय के कर्मचारियों ने साझा की। उन्होंने पोस्ट में लिखा, "अगर यह कुत्ता आपका है, तो कृपया reportlostdog@gmail.com पर ईमेल करें और कुछ प्रमाण के साथ संपर्क करें।" इस बीच, उन्होंने खुद उस कुत्ते की देखभाल की और उसका उपचार कराया।

रतन टाटा ने एक बार अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में मानसून के दौरान stray animals की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई। उन्होंने लिखा, "जब बारिश होती है, तो कई stray dogs और cats हमारी कारों के नीचे आश्रय लेते हैं। कार शुरू करने से पहले उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करें। "वे गंभीर रूप से घायल हो सकते हैं, या यहां तक कि मर भी सकते हैं।"

2021 में, रतन टाटा ने ताज होटल के एक कर्मचारी की तस्वीर साझा की, जिसमें वह एक stray dog के सिर पर छाता पकड़े खड़े थे, ताकि उसे बारिश से बचाया जा सके। रतन टाटा ने एक बार अपने प्रिय कुत्तों के साथ एक तस्वीर पोस्ट की और लिखा, "इस दीवाली, बम्बई हाउस के अपनाए गए कुत्तों के साथ कुछ दिल को छू लेने वाले पल, विशेष रूप से गोवा, जो मेरे ऑफिसमेट हैं।"

 

 

 

 

PC- X

 

 

 

 

 

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.