सेंसर बोर्ड ने कहा, कंगना रनौत की 'इमरजेंसी' को किया जा सकता है रिलीज बस माननी होगी ये शर्त...

Samachar Jagat | Thursday, 26 Sep 2024 03:01:34 PM
Censor Board said, Kangana Ranaut's 'Emergency' can be released, only this condition has to be accepted...

pc: ndtv

बॉम्बे हाई कोर्ट को गुरुवार दोपहर में कहा कि अभिनेत्री और भाजपा सांसद कंगना रनौत की नई फिल्म 'इमरजेंसी' को तब रिलीज किया जा सकता है, जब  सेंसर बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन की संशोधन समिति द्वारा बताए गए कुछ सीन्स को कट किया जाए। 

फिल्म 6 सितंबर को रिलीज होने वाली थी, लेकिन ऐतिहासिक अशुद्धियों और सिख समुदाय को गलत तरीके से पेश करने की शिकायतों के बाद मुश्किल में पड़ गई। यह फिल्म 1975 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा लगाए गए आपातकाल पर आधारित है। 

हाई कोर्ट फिल्म के सह-निर्माता, ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज की याचिका पर सुनवाई कर रहा था, जिसमें सेंसर प्रमाणपत्र जारी करने की मांग की गई थी ताकि फिल्म स्क्रीन पर आ सके।

पिछले हफ्ते कोर्ट ने CBFC को फिल्म रेटिंग बॉडी की आपत्तियों को स्वीकार करते हुए अंतिम फैसला लेने का निर्देश दिया था, लेकिन कहा था कि "यह तय करना CBFC का काम नहीं है कि इससे सार्वजनिक व्यवस्था प्रभावित होती है या नहीं"।

इस मामले की सुनवाई कर रही खंडपीठ के दो न्यायाधीशों में से एक न्यायमूर्ति बीपी कोलाबवाला ने कहा कि सुश्री रनौत द्वारा निर्मित फिल्म कोई वृत्तचित्र नहीं है, और पूछा, "क्या आपको लगता है कि जनता इतनी भोली है कि वह फिल्म की हर बात पर विश्वास कर लेगी? रचनात्मक स्वतंत्रता के बारे में क्या?"

अदालत ने यह भी कहा कि सीबीएफसी "बाधा नहीं डाल सकती"। "निर्णय लें। देखते हैं कि संशोधन समिति क्या कहती है, चाहे वह रिलीज करने का फैसला करे या नहीं, फैसला लें। यह कहने का साहस रखें कि फिल्म को रिलीज नहीं किया जाना चाहिए। हम सीबीएफसी के रुख की सराहना करेंगे।''

इससे पहले, यह मामला मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के समक्ष आया था जब दो सिख संगठनों ने एक जनहित याचिका दायर की थी। जवाब में, सीबीएफसी ने अदालत को बताया कि फिल्म को प्रमाण पत्र जारी नहीं किया गया हैइसके बाद अदालत ने उस याचिका का निपटारा कर दिया।

सुश्री रनौत - जो हिमाचल प्रदेश सरकार और सोनिया गांधी के बारे में टिप्पणियों के साथ-साथ किसानों के विरोध प्रदर्शन को लेकर कांग्रेस के साथ विवाद में भी शामिल थीं, ने कहा है कि सेंसर सर्टिफिकेट में देरी के कारण उन्हें संपत्ति बेचने के लिए मजबूर होना पड़ा।

उन्होंने एक्स पर कहा- "मैंने इस फिल्म पर अपनी निजी संपत्ति दांव पर लगाई थी... जो सिनेमाघरों में आने वाली थी। अब यह रिलीज नहीं हो रही है, इसलिए संपत्ति वहीं है, जिसे मुश्किल समय में बेचा जा सकता है।" 

सुश्री रनौत पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की भूमिका निभा रही हैं। फिल्म में अनुपम खेर, श्रेयस तलपड़े, विशाक नायर, महिमा चौधरी और मिलिंद सोमन भी प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.