आखिर क्या थी बेंगलुरु में आसमान में दिखाई देने वाली हरे, नीले, पीले और गुलाबी रंग की रहस्यमई रोशनी, जानें

Samachar Jagat | Wednesday, 02 Oct 2024 03:26:40 PM
What was the mysterious green, blue, yellow and pink light seen in the sky in Bengaluru? Know here

pc: hindustantimes

बेंगलुरु के कई निवासी कल जब आसमान की ओर देखने लगे तो वे हैरान रह गए और उन्होंने आसमान को गुलाबी, हरे और पीले रंग की एक श्रृंखला में बदलते देखा। यह नजारा, जिसे शुरू में कई लोगों ने इंद्रधनुषी बादल या किसी तरह की वायुमंडलीय घटना माना था, ने पूरे शहर में व्यापक जिज्ञासा पैदा कर दी। दर्शकों ने बेंगलुरु के आसमान में दिखाई देने रोशनी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा कीं।

रहस्यमयी रोशनी के बारे में अटकलें बढ़ने के साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रंगीन चमक वाली तस्वीरों और वीडियो की बाढ़ आ गई।

उदाहरण के लिए, एक्स यूजर विहार वघासिया ने आसमान में इंद्रधनुषी रोशनी की एक तस्वीर शेयर की और लिखा: "बेंगलुरु का आसमान वाकई जादुई है! इस घटना को आखिर क्या कहते हैं?"

आकाश में धूमकेतु

पता चला कि रहस्यमयी रोशनी बेंगलुरु के ऊपर से गुज़रने वाले एक धूमकेतु का परिणाम थी।द हिंदू की एक रिपोर्ट के अनुसार, शहर के ऊपर देखा गया धूमकेतु, धूमकेतु C/2023 A3 (त्सुचिनशान-एटलस) है, जो एक गैर-आवधिक धूमकेतु है जो हाल ही में पृथ्वी के करीब आया था।

हैली के धूमकेतु जैसे नियमित आवधिक धूमकेतुओं के विपरीत, धूमकेतु C/2023 A3 अपनी उपस्थिति में अप्रत्याशित है, जिससे इसे देखना और भी रोमांचक हो जाता है। बेंगलुरु स्थित खगोल भौतिकीविद् ने बताया कि गैर-आवधिक धूमकेतु का मतलब है कि "वे वस्तुतः हमारे सौर मंडल के बाहरी धूमकेतु हैं"।

पिछले दो दिनों में, बेंगलुरु के निवासियों और फ़ोटोग्राफ़रों को धूमकेतु और उसके द्वारा उत्पन्न रहस्यमयी चमक के कई आश्चर्यजनक शॉट्स कैप्चर करने का सौभाग्य मिला है। कुछ लोगों ने इसे आकाश में एक लकीर के रूप में देखा, जबकि अन्य ने इंद्रधनुषी बादलों को देखा।

धूमकेतु C/2023 A3 की खोज चीन में पर्पल माउंटेन वेधशाला ने 9 जनवरी, 2023 को की थी। डेक्कन क्रॉनिकल के अनुसार, हैदराबाद के निवासी भी 2 अक्टूबर तक धूमकेतु की झलक देख सकते हैं।

खगोल फोटोग्राफर उपेंद्र पिनेली ने कहा, "धूमकेतु 80,000 से अधिक वर्षों के बाद सौर मंडल का दौरा कर रहा है। यह पृथ्वी से लगभग 129.6 मिलियन किलोमीटर दूर है, और वर्तमान में सेक्स्टन्स तारामंडल में स्थित है।"

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें


 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.