Rajasthan में जल्द ही होगा अब ऐसा, उप मुख्यमंत्री Diya Kumari ने उठाया है ये बड़ा कदम

Samachar Jagat | Thursday, 01 Aug 2024 09:36:38 AM
This will soon happen in Rajasthan, Deputy Chief Minister Diya Kumari has taken this big step

जयपुर। राजस्थान में आंगनबाडिय़ों में आने वाले बच्चों को जल्द ही सप्ताह में तीन बार दूध मिलने लगेगा। उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने आंगनबाडिय़ों में आने वाले बच्चों को सुपोषण के लिए सप्ताह में तीन बार दूध दिए जाने की बजट घोषणा को शीघ्र लागू करने के लिए तत्परता से काम करने के निर्देश अधिकारियों को दे दिए हैं। 

बजट घोषणाओं की क्रियान्वित्ति के संबंध में की चर्चा
उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने अपनी अध्यक्षता में बुधवार को शासन सचिवालय में आयोजित बैठक में महिला बाल विकास विभाग की बजट घोषणाओं की क्रियान्वित्ति के संबंध में चर्चा करते हुए कहा कि सप्ताह में तीन बार दूध देने की योजना के लागू होने पर बच्चों का पोषहार के प्रति आकर्षण बढ़ेगा , उन्हें बेहतर पोषण  मिलेगा तथा उनकी उपस्थिति में बढ़ोतरी होगी।

आंगनबाड़ी पर आने वाले बच्चों में पोषण बढ़ाने के लिए नवाचर किए जाएं
दिया कुमारी ने कहा कि आंगनबाड़ी पर आने वाले बच्चों में पोषण बढ़ाने के लिए नवाचर किए जाएं जिससे  बच्चों के बेहतर पोषण को सुनिश्चित करने के संकल्प को पूर्ण किया जा सके। उन्होंने पोषाहार और पूरक पोषाहार की रेसिपी पर चर्चा कर निर्देश दिए कि पोषण विशेषज्ञों  से सलाह लेकर रेसिपी में आवश्यक संशोधन किए जाएं।

दिया कुमारी ने ये निर्देश भी दिए
दिया कुमारी ने कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में उस क्षेत्र की आवश्यकता और उपयोगिता के अनुसार पांच-पांच नए आंगनबाड़ी केन्द्र खोले जाने के कार्य को भी शीघ्रता से पूरा किया जाएं। उन्होंने ये भी निर्देश दिए कि आईसीडीएस और महिला अधिकारिता निदेशालय समन्वित रूप से उड़ान योजना को बेहतर बनाने के लिए कार्य योजना बनाकर काम करें।

PC: dipr.rajasthan
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.