Rajasthan के इन विद्यार्थियों को विदेश में फ्री में अध्ययन करने का मिलेगा मौका, 25 जून तक कर दे ऐसा

Samachar Jagat | Wednesday, 19 Jun 2024 11:49:59 AM
These students of Rajasthan will get a chance to study abroad for free, do this by June 25

जयपुर।  अगर आप देश-विदेश के विभिन्न प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों और संस्थानों में अध्ययन के लिए स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी या पोस्ट डॉक्टरल कोर्स करना चाहते है तो ये आपके लिए अच्छी खबर है। इसके माध्यम से आप देश-विदेश में फ्री में पढ़ाई कर सकते हैं। देश—विदेश के प्रतिष्ठित संस्थानों में अध्ययन के लिए छात्र—छात्राओं से स्वामी स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप फोर अकादमिक एक्सीलेंस के तहत छात्रवृति के लिए विद्यार्थियों के पास अब 25 जून तक आवेदन करने का मौका होगा।  आवेदन की वार्षिक आय 8 लाख रुपए प्रति वर्ष से कम ई—1 श्रेणी होनी जरूरी है।  अभ्यर्थी पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। 

न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी कर सकते हैं आवेदन
कॉलेज शिक्षा विभाग के आयुक्त पुखराज सैन ने इस संंबंध में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि स्वामी स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप फोर अकादमिक एक्सीलेंस में राज्य के मेधावी विद्यार्थियों को देश-विदेश के विभिन्न प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों और संस्थानो में अध्ययन के लिए स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी और पोस्ट डॉक्टरल कोर्सेज के लिए चयनित किया जाता है। जिन छात्र-छात्राओं ने अर्हता परीक्षा में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं वे इस छात्रवृति के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

इसके लिए 31 जुलाई तक किए जा सकते हैं आवेदन
कॉलेज शिक्षा विभाग के आयुक्त पुखराज सैन ने बताया कि ई—2 श्रेणी के लिए वार्षिक आय 8 से 25 लाख प्रतिवर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके लिए आवेदन 26 जून से 31 जुलाई तक किए जा सकते हैं इसी प्रकार ई—3  श्रेणी वार्षिक आय 25 लाख से अधिक प्रति वर्ष के लिए आवेदन 16 नवम्बर से 15 जनवरी 2025 तक किए जा सकते हैं। 

PC: abplive 
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.