जल्द Rajasthan के लोगों को पूरे देश में मिलेगा इस योजना का लाभ, भजनलाल सरकार ने कर दिया है ऐलान

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Aug 2024 01:15:58 PM
Soon the people of Rajasthan will get the benefit of this scheme across the country, Bhajan Lal government has announced it

जयपुर। राजस्थान के लोगों को दूसरे राज्य में आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिल सकेगा। प्रदेश की भजनलाल सरकार की ओर से जल्द ही इस संबंध में बड़ा कदम उठाया जाएगा। इस बात की जानकारी चिकित्सा मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने मंगलवार को राज्य विधान सभा में दी है। 
उन्होंने इस दौरान बताया कि आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों की अन्य राज्यों में उपचार की व्यवस्था आगामी कुछ महीनों में सुनिश्चित कर ली जाएगी। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा कदम उठाये जा रहे हैं। चिकित्सा मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने शून्यकाल में निम्बाहेड़ा विधायक श्रीचन्द कृपलानी द्वारा इस सम्बन्ध में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के माध्यम से उठाए गए मामले पर जवाब दिया है। 

अन्य राज्य का कोई भी व्यक्ति राजस्थान में आकर करवा सकेगा उपचार
चिकित्सा मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने बताया कि पहले चरण के अंतर्गत आगामी सितम्बर माह से अन्य राज्य का कोई भी व्यक्ति राजस्थान में आकर उपचार करवा सकेगा। जबकि, दूसरे चरण में आगामी 3-4 माह के बाद राजस्थान के लोग भी पूरे भारत में योजना के अंतर्गत उपचार करवा पाएंगे। चिकित्सा मंत्री खींवसर ने विश्वास जताया कि वित्त विभाग की अनुमति लेकर शीघ्र ही सॉफ्टवेयर्स की कम्पेटिबिलिटी सुनिश्चित कर ली जाएगी।

मिल रहा है अभी ये कवरेज
उन्होंने इस दौरान कहा कि पीएम जन आरोग्य योजना में 5 लाख रुपए व मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना में 25 लाख रुपए तक का कवरेज है। राज्य में 66.37 लाख परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व लगभग 73 लाख परिवार मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना में सम्मिलित हैं।

PC: dipr.rajasthan
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.