Rajasthan: प्रदेश सरकार लाएगी अब ये पॉलिसी, सीएम भजनलाल शर्मा ने कर दिया है ऐलान

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Aug 2024 09:00:04 AM
Rajasthan: State government will now bring this policy, CM Bhajanlal Sharma has announced it

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान की भजनलाल सरकार की ओर से राज्य के प्रत्येक जिले को एक्सपोर्ट हब बनाने के लिए राजस्थान वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रॉडक्ट पॉलिसी 2024 लाई जाएगी। इस बात का ऐलान सीएम भजनलाल शर्मा ने मंगलवार को मुख्यमंत्री निवास पर बजट घोषणाओं के लिए आयोजित धन्यवाद सभा में माटी कला बोर्ड के प्रतिनिधिमण्डल को संबोधित करते हुए कही है।

उन्होंने इस दौरान बोल दिया कि राज्य सरकार माटी कला से जुड़े कलाकारों के उत्थान के लिए निरंतर कार्य कर रही है। राज्य सरकार द्वारा 5 करोड़ रुपए की लागत से माटी कला सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना, माटी कलाकारों को एक हजार इलेक्ट्रिक चाक और मिट्टी गूंथने की मशीनें, हैण्डलूूम, हैंडीक्राफ्ट एवं एमएसएमई सेक्टर के 50 क्लस्टर अगले तीन साल में विकसित करने जैसे निर्णय किए गए हैं। 

राज्य सरकार ऋणों पर देगी 2 प्रतिशत का अतिरिक्त ब्याज अनुदान 
उन्होंने कहा कि पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत 18 व्यवसायों के दस्तकारों को 5 प्रतिशत की दर पर ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। राज्य सरकार ऐसे ऋणों पर 2 प्रतिशत का अतिरिक्त ब्याज अनुदान देगी। सीएम ने कहा कि रोजगार व निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एमएसएमई पॉलिसी-2024 लायी जाएगी। हमारी सरकार ने उद्यमियों को देश-विदेश में अपने उत्पादों की बिक्री में आवश्यक मदद देने के लिए 30 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया कि इन सभी योजनाओं को शीघ्र धरातल पर उतारा जाएगा। 

जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने में करनी चाहिए मदद 
भजनलाल शर्मा ने कहा कि हमें अपने नागरिक कर्तव्यों को निभाते हुए आस-पड़ोस में रह रहे प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति तक केन्द्र एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने में मदद करनी चाहिए। 

PC:  dipr.rajasthan
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.