Rajasthan: जल्द ही आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों को सप्ताह में 3 दिन मिलने लगेगा, दूध, दिया कुमारी ने उठाया ये बड़ा कदम

Samachar Jagat | Thursday, 19 Sep 2024 07:42:04 AM
Rajasthan: Soon children will start getting milk at Anganwadi centres 3 days a week, Diya Kumari took this big step

जयपुर। राजस्थान में आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आने वाले बच्चों को जल्द ही सप्ताह में 3 दिन दूध मिलने लगेगा। उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं।

PC:  dipr.rajasthan

उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने बुधवार को शासन सचिवालय में प्रदेश के 62 हजार आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आने वाले लगभग 36 लाख बच्चों को सप्ताह में 3 दिन दूध उपलब्ध करवाने हेतु प्रक्रिया को शीघ्र पूरा करने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने बुधवार महिला एवं बाल विकास शासन सचिव महेन्द्र सोनी, निदेशक समेकित बाल विकास सेवाएं (आईसीडीएस) ओपी बुनकर की उपस्थिति में आयोजित बैठक में उक्त निर्देश दिए।

PC:  dipr.rajasthan

 आपको बता दें कि वित्तीय वर्ष 2024-25 के परिवर्तित बजट के बिन्दु संख्या 88 में आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों को उचित पौष्टिक आहार के रूप में सप्ताह में तीन दिन दूध उपलब्ध करवाए जाना है। इस हेतु क्रय किए जाने वाले मिल्क पाउडर पर 200 करोड़ रुपए वार्षिक व्यय किए जाएंगे।

बरसात से खराब हुई सडक़ों को दिपावली से पहले सही करवाने के निर्देश 
वहीं दिया कुमारी ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को अगले दो माह लगातार फील्ड मे मॉनिटरिंग करके बरसात से खराब हुई सडक़ों को दिपावली से पहले सही करवाने के निर्देश दिए है।  निर्माण भवन मे आयोजित विभाग की समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए दिया कुमारी ने सभी मुख्य अभियंताओं को सात-सात दिन लगाातार फील्ड में रहकर सडक़ कार्यों की मॉनिटरिंग के निर्देश दिए है। इस दौरान दिया कुमारी ने सख्त हिदायत देते हुए कहा कि सडक़ों की गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं होना चाहिए।  ऐसी व्यवस्था की जाए की सडक़ बनाने वाला ठेकेदार ही गांरटी अवधि में सडक़ खराब होने पर अनिवार्य रूप से सडक़ को सुधारे। 

PC:  herzindagi
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.