Rajasthan Politics: भजनलाल शर्मा ने राज्य के नए जिलों के पुनर्गठन को लेकर कर दिया समिति का गठन, जानें क्या करेगी काम

Samachar Jagat | Saturday, 29 Jun 2024 10:45:59 AM
Rajasthan Politics: Bhajanlal Sharma formed a committee to reorganize the new districts of the state, know what it will do

pc:ndtv

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राज्य में जिलों के पुनर्गठन की निगरानी के लिए एक समिति के गठन को मंजूरी दे दी है। शुक्रवार रात जारी एक अधिसूचना में घोषणा की गई कि पूर्व आईएएस अधिकारी ललित के. पंवार की अध्यक्षता वाली समिति नए जिलों के पुनर्गठन पर अपनी रिपोर्ट कैबिनेट उप-समिति को सौंपेगी।

उप-समिति का हालिया गठन

पूर्ववर्ती अशोक गहलोत प्रशासन ने राम लुभाया समिति की सिफारिशों के आधार पर 17 नए जिलों और तीन संभागों का पुनर्गठन किया था, इस कदम का भाजपा की ओर से लगातार विरोध किया गया था। अब, जब भाजपा सत्ता में है, तो राज्य सरकार ने नवगठित जिलों की प्रशासनिक जरूरतों, वित्तीय संसाधनों और अन्य पहलुओं की समीक्षा करने का फैसला किया है। नतीजतन, इस प्रक्रिया की देखरेख के लिए एक कैबिनेट उप-समिति का गठन किया गया है। नवगठित समिति अपने निष्कर्ष उप-समिति को सौंपेगी।

PC: aajtak

उपसमिति की अध्यक्षता प्रेमचंद बैरवा करेंगे
उपमुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा को नए जिलों के गठन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए गठित कैबिनेट उपसमिति का संयोजक नियुक्त किया गया है। अन्य सदस्यों में मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़, कन्हैया लाल चौधरी, हेमंत मीना और सुरेश सिंह रावत शामिल हैं। समिति का प्रशासनिक विभाग राजस्व विभाग होगा और इसके सदस्य सचिव राजस्व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव होंगे। यह समिति नए जिलों के गठन पर रिपोर्ट तैयार कर सरकार को सौंपेगी।


कौन हैं पूर्व आईएएस ललित के. पंवार?
पूर्व आईएएस अधिकारी ललित के. पंवार बाड़मेर जिले से ताल्लुक रखते हैं। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के कार्यकाल में वे जेडीसी, पर्यटन सचिव और आरपीएससी चेयरमैन जैसे प्रमुख पदों पर रहे। पंवार लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा में शामिल हुए थे। भजनलाल सरकार ने अब उन्हें अशोक गहलोत के कार्यकाल में गठित नए जिलों और संभागों पर व्यापक रिपोर्ट बनाने की जिम्मेदारी सौंपी है, जिसे कैबिनेट उपसमिति को सौंपा जाएगा।

PC: dipr.rajasthan

राजस्थान के 17 नए जिले और 3 संभाग

राजस्थान में नए गठित जिलों में अनूपगढ़, गंगापुर सिटी, कोटपुतली, बालोतरा, जयपुर सिटी, खैरथल, ब्यावर, जयपुर ग्रामीण, नीम का थाना, डीग, जोधपुर सिटी, फलौदी, डीडवाना, जोधपुर ग्रामीण, सलूम्बर, दूदू, केकड़ी, सांचौर और शाहपुरा शामिल हैं। इसके अलावा तीन नए संभाग बांसवाड़ा, पाली और सीकर बनाए गए हैं। चुनाव के कारण इन जिलों और संभागों के गठन की प्रक्रिया पूरी तरह से पूरी नहीं हो पाई है। 17 नए जिलों और 3 संभागों के गठन को अंतिम रूप देने के लिए भजनलाल सरकार ने इस समिति का गठन किया है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.