Rajasthan: अब इन लोगों पर होगी सख्त कार्रवाई, विधानसभा में भजनलाल सरकार के मंत्री ने बोल दी है बड़ी बात

Samachar Jagat | Friday, 05 Jul 2024 08:41:00 AM
Rajasthan: Now strict action will be taken against these people, Bhajanlal government minister has said something big in the assembly

जयपुर। राजस्थान में अब डेयरी में भ्रष्टाचार अथवा मिलावट करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। पशुपालन एवं डेयरी मंत्री जोराराम कुमावत ने गुरुवार को विधानसभा में राजस्थान को-ऑपरेटिव डेयरी फैडरेशन लिमिटेड के वर्ष 2018-19 से 2021-22 के वार्षिक प्रतिवेदनों पर विचार के उपरान्त अपना वक्तव्य देते हुए कही है। 

जोराराम कुमावत ने दौरान बोल दिया कि  राज्य सरकार डेयरी व्यवसाय के माध्यम से किसानों, महिलाओं और युवाओं के आर्थिक सशक्तीकरण के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों के नेटवर्क का गांव-गांव तक विस्तार किया जाएगा। डेयरी में भ्रष्टाचार अथवा मिलावट को किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा तथा सख्त कार्रवाई की जाएगी।   
राज्य सरकार कर रही है पशुपालकों के हित में बीमा योजना का दायरा बढ़ाने पर विचार 
पशुपालन एवं डेयरी मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार डेयरी के विकास और पशुपालकों को आर्थिक सशक्त बनाने की दिशा में प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। राज्य सरकार पशुपालकों के हित में बीमा योजना का दायरा बढ़ाने पर विचार कर रही है, जिसके तहत सभी पशुओं का बीमा किया जाएगा। पूर्ववर्ती सरकार द्वारा लाई गई पशु बीमा योजना विफल रही।

पशु चिकित्सालयों में रिक्त पदों पर जल्दी ही की जाएंगी भर्तियां 
जोराराम कुमावत ने कहा कि पशु चिकित्सालयों में रिक्त पदों पर जल्दी ही भर्तियां की जाएंगी। साथ ही, न्यायालय में अटकी 900 पशु चिकित्सकों की भर्ती में भी प्रकरण का निस्तारण होने पर शीघ्र नियुक्तियां दे दी जाएगी। राज्य सरकार ने एक बड़ी पहल करते हुए प्रदेशभर में 536 मोबाइल वेटरनरी युनिट की शुरूआत की है। इसके लिए शीघ्र ही एक कॉल सेंटर शुरू किया जाएगा, जिस पर कॉल करने पर मोबाइल वेटरनरी यूनिट उपचार के लिए पशुपालक के घर पर पहुंचेगी।

PC:  youtube
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.