Rajasthan: अब महिलाओं के हित मेें सीएम Bhajanlal Sharma ने कर दी है ये बड़ी घोषणा, मिलेगा ये फायदा

Samachar Jagat | Monday, 17 Jun 2024 09:58:03 AM
Rajasthan: Now CM Bhajanlal Sharma has made this big announcement in the interest of women, they will get this benefit

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान सरकार की ओर से महिलाओं के स्किल डवलपमेंट के लिए प्रशिक्षण केंद्र खोला जाएगा। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने रविवार को ब्यावर में सम्राट पृथ्वीराज चौहान जन्मोत्सव समापन समारोह एवं सामूहिक विवाह सम्मेलन के अवसर पर आयोजित जनसभा में राज्य वित्त आयोग के द्वारा क्षेत्रीय विकास योजना के अंतर्गत जिला नवाचार निधि के माध्यम से महिलाओं के स्किल डवलपमेंट के लिए प्रशिक्षण केंद्र खोलने की घोषणा की।

इस प्रशिक्षण केन्द्र के माध्यम से यहां की महिलाओं का कौशल विकास का कार्य किया जाएगा। भजनलाल शर्मा ने इस दौरान कहा कि राज्य सरकार ने अल्प समय में ही समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए उल्लेखनीय फैसले किए हैं। संकल्प पत्र में किए गए लगभग 45 फीसदी वादे पूरे किए जा चुके हैं। 

महिलाओं के हित में लिए जनकल्याणकारी निर्णय 
उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी, सामाजिक सुरक्षा पेंशन में 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी, महिलाओं को 450 रुपए में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर जैसे जनकल्याणकारी निर्णय लिए हैं। साथ ही, तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिलाओं के लिए आरक्षण की सीमा 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत करते हुए महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है।

मोदी सरकार की योजनाओं की तारीफ
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने केन्द्र सरकार की योजनाओं की तारीख करते हुए कहा कि वर्ष 2014 के बाद देश में आया परिवर्तन हम सब ने देखा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गत 10 वर्षों में गरीब कल्याण, देश का विकास, सीमाओं की सुरक्षा और विश्व में भारत का गौरव बढ़ाने सहित सभी क्षेत्रों में देश का परचम लहराया है। उन्होंने तीसरी बार प्रधानमंत्री बनते ही किसानों के लिए सम्मान निधि की 17वीं किस्त को मंजूरी दी है। 

PC:  ndtv
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.