Rajasthan: अब भजनलाल सरकार इन लोगों को देने वाली बड़ी सौगात, मंत्री मदन दिलावर ने कर दिया है ऐलान

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Aug 2024 08:58:27 AM
Rajasthan: Now Bhajanlal government is going to give a big gift to these people, minister Madan Dilawar has made the announcement

जयपुर। राजस्थान की भजनलाल सकरार अब घुमंतू एवं अद्र्ध घुमंतू जाति के परिवारों को बड़ी सौगात देने वाली है। इस बात का ऐलान जानकारी पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने कर दिया है। सोमवार को शिक्षा संकुल के सभागार में पंचायती राज विभाग की विभागीय समीक्षा बैठक में अधिकारियों को संबोधित करते हुए मदन दिलावर ने कहा कि घुमंतू एवं अद्र्ध घुमंतू जाति के परिवारों को 2 अक्टूबर को एक साथ ऑनलाइन पट्टे दिए जाएंगे। साथ ही कहा कि विभागीय योजनाओं के लक्ष्यों को त्वरित गति से समय पर पूरा करें।

मदन दिलावर ने स्वच्छ भारत मिशन अभियान के बारे में कहा कि भारत में राजस्थान सबसे स्वच्छ राज्य दिखना चाहिए। ठोस व तरल कचरा प्रबंधन पर फोकस करते हुए उन्होंने कहा कि जिनके पास शौचालय नहीं है उनका सर्वे किया जाए।

तरल कचरा प्रबंधन के लिए पॉलिसी बनाकर कार्य शुरू करने के दिए निर्देश 
उन्होंने ग्रामीण परिवारों को चिन्हित करके शौचालय बनाने और उनका उपयोग करने के बारे में जागरुक करने के भी इस दौरान निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि  प्रदेश में अब तक 01 करोड़ 09 लाख शौचालयों का निर्माण किया जा चुका है। साथ ही तरल कचरा प्रबंधन के लिए पॉलिसी बनाकर कार्य शुरू करने के निर्देश दिए। 

पॉलिथीन का उपयोग नहीं करने की  अधिकारियों को दिलाई शपथ 
पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने प्रदेश में पॉलिथीन का उपयोग नहीं करने एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए उपस्थित अधिकारियों को शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि सभी संकल्प लें कि पॉलिथीन का उपयोग नहीं करेंगे और ना ही करने देंगे। पॉलिथीन का उपयोग प्रतिबंधित है। अपने परिवार में भी कड़ाई से पालन करें। प्लास्टिक की पानी की बोतल का भी उपयोग नहीं होना चाहिए। बच्चों को भी स्वच्छता के बारे में जानकारी दी जाए। बच्चे जिद्दी होते है वे अपनी जिद्द से परिवार वालों को समझाएंगे।

PC: dipr.rajasthan
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.