Rajasthan News: अब इस कारण से सीएम बनने के बाद अपने पहले विदेश दौरे पर जाने वाले हैं भजनलाल शर्मा और अन्य मंत्री

Samachar Jagat | Friday, 23 Aug 2024 03:19:03 PM
'Rajasthan News: Now due to this reason Bhajanlal Sharma and other ministers are going to go on their first foreign tour after becoming CM

pc:lalluram

राजस्थान में भजनलाल शर्मा सरकार अपने कार्यकाल का पहला साल पूरा करने से ठीक पहले 9 से 11 दिसंबर तक होने वाले 'राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024' की तैयारियों में जुटी है। तैयारियां जोरों पर हैं और राज्य सरकार को समिट से पहले ही 5.21 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिल चुके हैं। 

समिट की सफलता सुनिश्चित करने और संभावित निवेशकों से जुड़ने के लिए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और उद्योग मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर आने वाले दिनों में विदेश दौरे पर जाएंगे। राठौर स्विट्जरलैंड जाएंगे, जबकि मुख्यमंत्री शर्मा जापान, कोरिया और लंदन (यूरोप) की यात्रा पर जाने वाले हैं। इन यात्राओं का मुख्य उद्देश्य मेगा शो से पहले प्रवासियों, अंतरराष्ट्रीय कंपनियों और निवेशकों से जुड़ना है। 

विश्वसनीय सूत्रों से पता चलता है कि जापान, कोरिया और यूरोप (लंदन) की अपनी यात्राओं के दौरान मुख्यमंत्री शर्मा राजस्थान के लिए निवेश के अवसरों की तलाश करेंगे और भारत सरकार के साथ विभिन्न द्विपक्षीय समझौतों के तहत सरकारों और उद्योगपतियों से जुड़ेंगे। 

वे कृषि, नवीकरणीय ऊर्जा, शिक्षा और कौशल, ऑटोमोटिव और ईवी, बुनियादी ढांचे, रसायन और पेट्रोकेमिकल्स, पर्यटन, स्टार्टअप, खनन, ईएसडीएम, आईटी और आईटीईएस, कपड़ा और परिधान जैसे प्रमुख क्षेत्रों में निवेश की मांग करेंगे। इसके अतिरिक्त, वे सौर ऊर्जा, जल, खनिज, उद्योग, वन, कृषि, शिक्षा और चिकित्सा पर्यटन सहित राजस्थान के विविध क्षेत्रों में अवसरों का पता लगाने के लिए संभावित निवेशकों को आमंत्रित करेंगे। 

इन यात्राओं के दौरान, मुख्यमंत्री एनआरआई और राजस्थानियों से भी मिलेंगे और उनसे अपने गृह राज्य और देश में निवेश करने का आग्रह करेंगे। पिछले साल दिसंबर में पदभार संभालने के बाद यह उनका पहला आधिकारिक विदेश दौरा होगा, हालांकि यात्रा की सही तारीखें अभी तय नहीं हुई हैं। 

मुख्यमंत्री की यात्रा से पहले, राजस्थान के उद्योग और वाणिज्य, युवा मामले और खेल, सूचना प्रौद्योगिकी और संचार, कौशल, योजना और उद्यमिता, और सैनिक कल्याण मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल स्विट्जरलैंड की यात्रा करेगा। 

यह प्रतिनिधिमंडल, जिसमें राज्य के उद्योग प्रमुख सचिव अजिताभ शर्मा, अन्य राज्य अधिकारी और निर्यात संवर्धन परिषद के प्रतिनिधि शामिल हैं, विभिन्न द्विपक्षीय समझौतों के तहत स्विस सरकार के प्रतिनिधियों और अन्य निवेशकों के साथ राजस्थान में निवेश के अवसरों पर चर्चा करेंगे। 

बुधवार को नई दिल्ली में राजस्थान के उद्योग मंत्री कर्नल राठौड़ ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू से मुलाकात की। बैठक के बाद राठौड़ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, "राइजिंग राजस्थान के लिए श्रीमती निर्मला सीतारमण से कुछ बेहतरीन विचार मिले। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में और राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के सहयोग से, हम राज्य को एक व्यापार-अनुकूल और औद्योगिक केंद्र में बदलने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिससे बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.