Rajasthan Jobs: राजस्थान में इस विभाग में होने जा रही 50000 से अधिक भर्तियां, राजस्थान सरकार के मंत्री ने की घोषणा

Samachar Jagat | Saturday, 20 Jul 2024 03:32:02 PM
Rajasthan Jobs: More than 50000 recruitments are going to happen in this department in Rajasthan, Rajasthan government minister announced

pc: abpnews

स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खिमसर ने कहा कि राज्य सरकार जन स्वास्थ्य के प्रति गंभीर है और 50,000 से अधिक पदों पर भर्ती करके चिकित्सा संस्थानों में मानव संसाधन की कमी को दूर कर रही है।

उन्होंने बताया कि कुल बजट का 8.26 प्रतिशत, जो 27,660 करोड़ रुपये है, स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए आवंटित किया गया है, जबकि राष्ट्रीय औसत 6.18 प्रतिशत है। यह स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए अब तक का सबसे अधिक बजट प्रावधान है।

खिमसर ने बताया कि पिछली सरकार ने अपने अंतिम बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए केवल 23,972 करोड़ रुपये आवंटित किए थे। विधानसभा ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के लिए 118.18 बिलियन रुपये और चिकित्सा शिक्षा विभाग के लिए 54.55 बिलियन रुपये के अनुदान को मंजूरी दी है।

चल रही भर्ती: 

स्वास्थ्य विभाग में व्यावसायिक चिकित्सक, अस्पताल देखभालकर्ता, नर्सिंग अधिकारी, महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता, लैब तकनीशियन, सहायक रेडियोग्राफर, नेत्र सहायक, ईसीजी तकनीशियन, दंत तकनीशियन और फार्मासिस्ट जैसे पदों पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। पिछले सात महीनों में कुल 3,182 पैरामेडिकल और मंत्रालयिक कर्मियों की नियुक्ति की गई है। लंबे समय से लंबित फार्मासिस्ट भर्ती प्रक्रिया भी आगे बढ़ी है, जिसमें 2,543 उम्मीदवारों की अंतरिम मेरिट सूची जारी की गई है। 

संविदा कर्मियों के परिणाम घोषित: 

मंत्री खिमसर ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत संविदा महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता, नर्स और सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों सहित 10,657 रिक्त पदों के परिणाम घोषित किए गए हैं। इन उम्मीदवारों की जल्द ही नियुक्ति की जाएगी। इसके अतिरिक्त, राजमेस के तहत मेडिकल कॉलेजों में चिकित्सा शिक्षकों के 1,460 पद भरे जाएंगे। इस साल के बजट में 1,500 नए चिकित्सा अधिकारी पद और 4,000 नर्सिंग स्टाफ पदों का सृजन और भर्ती भी शामिल है। 

नए अस्पताल की पहल: खिमसर ने 25 एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस और 39 बेसिक लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस खरीदने की घोषणा की। एसएमएस अस्पताल और अन्य अस्पतालों पर मरीजों का बोझ कम करने के लिए सांगानेर में 150 बेड का जिला अस्पताल बनाया जा रहा है। जोतवाड़ा और विद्याधर नगर में भी सैटेलाइट अस्पताल बनाए जाएंगे।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.