Rajasthan: बारिश के कहर को देखते हुए सीएम भजनलाल शर्मा ने पुराने एवं जर्जर भवनों का लेकर दे दिया है अब ये निर्देश

Samachar Jagat | Friday, 02 Aug 2024 08:38:21 AM
Rajasthan: In view of the havoc caused by rain, CM Bhajanlal Sharma has given these instructions regarding old and dilapidated buildings

जयपुर। राजस्थान के कई जिलों लोगों को बारिश का कहर झेलना पड़ रहा है। भारी बारिश के कारण सडक़ों पर जगह-जगह पानी भर गया है। इससे लोगों को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है। प्रदेश में बारिश के प्रभाव को देखते हुए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बड़ा कदम उठाया है। 

सीएम भजनलाल शर्मा ने मुख्यमंत्री कार्यालय में पीसी क माध्यम आपदा प्रबंधन पर आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए प्रदेश में हो रही बारिश से उत्पन्न हुई स्थिति के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी फील्ड पर जाकर स्थिति का जायजा लें तथा आपदा की स्थिति में आमजन को तुरंत राहत सुनिश्चित करें।

चिकित्सा सुविधाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करें
सीएम भजनलाल शर्मा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पुराने एवं जर्जर भवनों का पूर्व में ही चिन्हीकरण कर लें, जिससे किसी भी प्रकार की क्षति को समय से रोका जा सके। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए चिकित्सा सुविधाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करें, साथ ही पशुधन में होने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए भी उचित व्यवस्था की जाए। 

कंट्रोल रूम को चौबीसों घंटे संचालित किया जाए
सीएम भजनलाल शर्मा ने इस दौरान कहा कि आपदा नियंत्रण के लिए स्थापित कंट्रोल रूम को चौबीसों घंटे संचालित किया जाए तथा वहां आ रही प्रत्येक शिकायत का शीघ्र समाधान किया जाए। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जल भराव वाले क्षेत्रों का आंकलन कर समुचित इंतजाम सुनिश्चित किए जाएं। इन जगहों पर दुर्घटनाओं से बचने के लिए साइन बोर्ड लगाए जाएं तथा आमजन विशेषकर बच्चों की आवाजाही की लगातार निगरानी की जाए। 

PC:  dipr.rajasthan
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.