Rajasthan: सरकार ने कर दी अग्निवीरों के लिए ये बड़ी घोषणा, अब इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए मिलेगा सीधा आरक्षण

Samachar Jagat | Saturday, 27 Jul 2024 03:01:01 PM
Rajasthan govt announces reservation for Agniveers in state recruitments as police, jail guards

pc: businesstoday

अग्निवीरों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने शनिवार को घोषणा की कि राज्य सरकार राज्य पुलिस, जेल गार्ड्स और वन रक्षकों की भर्ती प्रक्रियाओं में अग्निवीरों के लिए आरक्षण प्रदान करेगी। यह घोषणा 26 जुलाई को मनाए जाने वाले कारगिल विजय दिवस के साथ हुई, जिसमें भारतीय सैनिकों की वीरता का सम्मान किया जाता है।

मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, शर्मा ने अग्निवीरों के प्रयासों को मान्यता देने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया, जो समर्पण और देशभक्ति के साथ राष्ट्र की सेवा करते हैं। बयान में कहा गया है, "राजस्थान सरकार ने देश की सीमाओं की रक्षा करने के बाद राज्य के लिए अपनी सेवा जारी रखने के इच्छुक अग्निवीरों के लिए आरक्षण नीति लागू की है।"

इन क्षेत्रों में अग्निवीरों के लिए आवंटित आरक्षण का विशिष्ट प्रतिशत अभी तक सामने नहीं आया है। यह घोषणा 2022 में शुरू की गई केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के अनुरूप है, जिसके तहत 17 से 21 वर्ष की आयु के युवाओं को चार साल के अनुबंध के आधार पर सेना, नौसेना और वायु सेना में भर्ती किया जाता है।

यह अरुणाचल प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा एक नई पहल की घोषणा के बाद हुआ है, जिसके तहत सेवानिवृत्त अग्निवीरों को राज्य की पुलिस और आपातकालीन तथा अग्निशमन विभाग सहित प्रमुख सेवाओं के लिए भर्ती के दौरान तरजीही उपचार प्राप्त करने की अनुमति मिलेगी। 


मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने पुष्टि की कि अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के लिए उन्हें तैयार करने के लिए डिज़ाइन किए गए प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ावा मिलेगा। अग्निवीर के रूप में जाने जाने वाले भर्ती में भविष्य में नियमित सेवा की संभावना है, प्रत्येक बैच के 25 प्रतिशत को उनके कार्यकाल के बाद स्थायी पदों के लिए प्रस्ताव मिलते हैं। 

इसके अतिरिक्त, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पहले केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में 10 प्रतिशत रिक्तियों को पूर्व अग्निवीरों के लिए आवंटित किया था। कई राज्यों ने सेवानिवृत्त अग्निवीरों को स्थानीय पुलिस बलों में एकीकृत करने की अपनी पहल के साथ इसका अनुसरण किया है, जिसका उद्देश्य अनुभवी कर्मियों के साथ सार्वजनिक सुरक्षा को बढ़ाना है। 

यह कदम राजस्थान सरकार द्वारा राज्य सुरक्षा सेवाओं की बेहतरी के लिए अग्निवीरों के कौशल और प्रतिबद्धता का लाभ उठाने के लिए एक प्रगतिशील दृष्टिकोण को दर्शाता है। जैसे-जैसे विवरण सामने आएंगे, कई लोगों को यह देखने में दिलचस्पी होगी कि आने वाले महीनों में यह पहल कैसे विकसित होती है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.