पर्यटन को लेकर राजस्थान सरकार अब करेगी ऐसा, Diya Kumari ने कर दिया है ऐलान

Samachar Jagat | Friday, 30 Aug 2024 11:22:19 AM
Rajasthan government will now do this regarding tourism, Diya Kumari has announced

जयपुर। राजस्थान को पर्यटन का सिरमौर बनाने के लिए पर्यटन के ढांचागत विकास का कार्य सघनता से किया जा रहा है। ये बात राजस्थान की उपमुख्यमंत्री और पर्यटन मंत्री श्रीमती दिया कुमारी ने गुरुवार को गोवा की राजधानी पणजी में पश्चिमी और मध्य राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के पर्यटन मंत्रियों की बैठक में कही है। 

उन्होंने इस दौरान कहा कि राजस्थान में मंदिरों और धार्मिक स्थलों का नवीनीकरण किया जाएगा, जिसमें मरम्मत, आगंतुक सुविधा में वृद्धि और पहुंच में सुधार पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इस पहल का उद्देश्य इन स्थलों के सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व को संरक्षित करना और पर्यटकों की संख्या में वृद्धि करना है।

बैठक में राजस्थान में पर्यटन के क्षेत्र में नवाचार, पर्यटकों की सुविधा बढ़ाने, सांभर और खींचन को विकसित करने, धार्मिक और सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ाने जैसे विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई। 

राजस्थान और पर्यटन एक दूसरे के पर्याय है
भजनलाल सरकार में पर्यटन मंत्री दिया कुमारी ने इस दौरान कहा कि राजस्थान और पर्यटन एक दूसरे के पर्याय हैं। जीवन, संस्कृति, विरासत, कला, शिल्प, विविध भूभाग, किले, महल, रेगिस्तान, पहाडिय़ाँ, बाघ पार्क, अभयारण्य सब कुछ राजस्थान की विशेषता है। उन्होंने कहा कि राजस्थान 9 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों का घर है।

हम राज्य को एक प्रमुख वैश्विक गंतव्य में बदलना चाहते हैं
दिया कुमारी ने कहा कि राजस्थान पर्यटन के सभी प्रकार के यात्रा कायक्रम और बजट वर्गों को पूरा करता है। विकसित राजस्थान के लक्ष्य के साथ अब हम राज्य को एक प्रमुख वैश्विक गंतव्य में बदलना चाहते हैं। हम अंतरराष्ट्रीय आयोजनों को बढ़ावा देने के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे और सुविधाओं का विकास कर रहे हैं।

PC: dipr.rajasthan 
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.