Rajasthan government जल्द ही शुरू करने वाली है ये कैम्पेन, अब चिकित्सा मंत्री ने भी बोल दी है ये बड़ी बात

Samachar Jagat | Tuesday, 03 Sep 2024 10:50:09 AM
Rajasthan government is going to start this campaign soon, now the medical minister has also said this big thing

जयपुर। राजस्थान की भजनलाल सरकार की ओर से जल्द ही राज्य में टौबेको फ्री यूथ कैम्पेन 2.0 प्रारम्भ किया जाएगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर मार्गदर्शन में ये अभियान चलाया जाएगा। 

सोमवार को राज्य तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम प्रकोष्ठ एवं एसआरकेपीएस संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए गजेन्द्र सिंह खींवसर ने कहा कि प्रदेश में तंबाकू नियंत्रण एवं जनजागरूकता की दिशा में प्रभावी प्रयास निरंतर जारी हैं। तंबाकू की लत से पीडि़त नवयुवकों को तम्बाकू विमुक्त एवं नशा मुक्त जीवन के लिए प्रेरित करने हेतु स्वयंसेवी संस्थाओं व जनसहभागिता से सामूहिक प्रयासों को और बढ़ाया जाएगा। 

चिकित्सा मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर इस दौरान बोल दिया कि राजस्थान तम्बाकू नियंत्रण एवं जनजागरूकता विकसित करने के लिए व्यापक स्तर पर कार्यवाही कर रहा है, लेकिन अभी भी इस दिशा में काफी काम किए जाने की आवश्यकता है।

निर्धारित कानूनी प्रावधानों की और अधिक सख्ती से सुनिश्चित की जाएगी पालना
उन्होंने बोल दिया कि समाज में तंबाकू के शारीरिक-मानसिक और आर्थिक दुष्प्रभावों की जानकारी का व्यापक प्रचार—प्रसार किया जाना चाहिए।  तम्बाकू रोकथाम के लिए निर्धारित कानूनी प्रावधानों की और अधिक सख्ती से पालना सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने इसके लिए समाजसेवी  संगठनों से आगे बढक़र राजकीय गतिविधियों में सहयोग करने की अपील की।

एनटीसीपी के राज्य नोडल अधिकारी डॉ.एसएन धौलपुरिया ने बताया कि राज्य में टौबेको फ्री यूथ कैम्पेन 2.0 कैम्पेन के अंतर्गत ही अतिरिक्त मुख्य सचिव, चिकित्सा शिक्षा विभाग के द्वारा समस्त राजकीय एवं निजी मेडिकल कॉलेज एवं डेन्टल कॉलेज में तम्बाकू मुक्ति उपचार एवं परामर्श केन्द्र प्रारम्भ करने के लिए दिशानिर्देश प्रदान किए गए हैं।

PC: dipr.rajasthan

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.