राजस्थान को मिली नए एयरपोर्ट की सौगात! इस शहर में बनकर होगा तैयार

Samachar Jagat | Thursday, 25 Jul 2024 10:45:43 AM
Rajasthan gets the gift of a new airport! It will be built in this city

pc: zeenews

राजस्थान के लिए अच्छी खबर है क्योंकि भारत के नागरिक उड्डयन उद्योग को बढ़ावा मिला है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने राजस्थान सरकार के शहरी विकास विभाग और नागरिक उड्डयन विभाग के साथ राज्य में एक नया हवाई अड्डा बनाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

नया ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा प्रस्ताव

यह निर्णय राज्य सरकार द्वारा इस महीने की शुरुआत में एक नए ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने के बाद लिया गया है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय (एमओसीए) क्षेत्रीय संपर्क बढ़ाने और देश भर में नए ग्रीनफील्ड और ब्राउनफील्ड हवाई अड्डों को विकसित करने के लिए कदम उठा रहा है। उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) योजना के तहत, सरकार का लक्ष्य कम सेवा वाले और कम सेवा वाले हवाई अड्डों की सेवा करके क्षेत्रीय हवाई संपर्क में सुधार करना है।

कोटा में हवाई अड्डा
मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में राज्य सरकार ने एक नए हवाई अड्डे के प्रस्ताव को मंजूरी दी। नया हवाई अड्डा राजस्थान के सबसे बड़े शहरों में से एक कोटा में स्थित होगा। कोटा जेईई और एनईईटी परीक्षाओं के लिए अपने कोचिंग केंद्रों के लिए प्रसिद्ध है और यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी है।

कोटा एयरपोर्ट न्यूज़
कोटा में एयरपोर्ट बनने से शहर भारत के एविएशन मैप पर प्रमुखता से उभरकर सामने आएगा। समझौते के अनुसार, राजस्थान सरकार ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के लिए जमीन मुहैया कराएगी, जबकि एएआई इसके निर्माण, विकास और संचालन के लिए जिम्मेदार होगी।

कोटा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट
कोटा में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट 440.086 हेक्टेयर जमीन पर बनाया जाएगा। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जा रही है। इस महीने की शुरुआत में, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने कोटा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट की प्रगति की समीक्षा करने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मुलाकात की। बिरला राजस्थान के कोटा निर्वाचन क्षेत्र से सांसद हैं।

समीक्षा बैठक और प्रतिबद्धता
समीक्षा बैठक के दौरान, नायडू ने अध्यक्ष को आश्वासन दिया कि मंत्रालय एयरपोर्ट परियोजना के लिए प्रतिबद्ध है। अधिकारियों को डीपीआर को जल्द अंतिम रूप देने और अन्य औपचारिकताएं पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं।

कोटा एयरपोर्ट के उद्घाटन की तिथि
राजस्थान में नए एयरपोर्ट के उद्घाटन की सही तारीख और समय अभी तय नहीं हुआ है। हालाँकि, लक्ष्य यह है कि निर्माण शुरू होने के दो साल के भीतर नए ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे को चालू कर दिया जाए।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.