Rajasthan: बिजली उपभोक्ताओं को लगेगा झटका, इस महीने से जेब पर पड़ेगा 1200 रुपए का बोझ

Samachar Jagat | Saturday, 20 Jul 2024 11:02:50 AM
Rajasthan: Electricity consumers will get a shock, from this month there will be a burden of Rs 1200 on their pocket

pc: patrika

राजस्थान में बिजली उपभोक्ताओं को एक बार फिर फ्यूल सरचार्ज का सामना करना पड़ रहा है। राज्य की डिस्कॉम ने 200 यूनिट से अधिक बिजली इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को पहले दी जाने वाली छूट को बंद कर दिया है। इस फैसले से करीब 15 लाख उपभोक्ता प्रभावित होंगे, जिनमें से 8 लाख उपभोक्ता पहले छूट का लाभ उठा रहे थे। उपभोक्ताओं को हाल ही में जारी किए गए बिलों में अब फ्यूल सरचार्ज भी शामिल है, जिससे उन पर 100 से 1200 रुपये का अतिरिक्त बोझ बढ़ गया है, जिसकी गणना 61 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से की गई है। इस कदम से राज्य सरकार को करीब 200 करोड़ रुपये की बचत होने की उम्मीद है।

पिछले अगस्त में पिछली कांग्रेस सरकार ने सभी घरेलू उपभोक्ताओं के लिए फ्यूल सरचार्ज माफी का आदेश दिया था। इस छूट का प्रावधान केवल मार्च 2024 में समाप्त होने वाले बिलिंग चक्र तक ही किया गया था। सूत्रों के अनुसार डिस्कॉम ने इस छूट को जारी रखने के संबंध में सरकार से लिखित जवाब मांगा था। चूंकि सरकार इसका खर्च वहन करेगी, इसलिए ऊर्जा विभाग ने आधिकारिक जवाब नहीं दिया, बल्कि सरकार पर कोई सीधा आरोप लगाने से बचने के लिए छूट को बंद करने के अनौपचारिक निर्देश दिए।

छूट का पिछला कार्यान्वयन
छूट की शुरुआत पिछले साल के सितंबर के बिलों से हुई थी। हालाँकि बिलों में ईंधन अधिभार का उल्लेख किया गया था, लेकिन इसे सब्सिडी कॉलम में समायोजित किया गया था।

अन्य उपभोक्ताओं के लिए चल रहे लाभ

राजस्थान में घरेलू, वाणिज्यिक और औद्योगिक श्रेणियों में कुल 15.8 मिलियन उपभोक्ता हैं।
इनमें से 11.4 मिलियन घरेलू उपभोक्ता हैं जो 200 यूनिट तक का उपयोग करते हैं, और 1.6 मिलियन कृषि उपभोक्ता हैं। सरकार इन 12.9 मिलियन उपभोक्ताओं के लिए ईंधन अधिभार वहन करना जारी रखेगी।
1.5 मिलियन घरेलू उपभोक्ता हैं जो 200 यूनिट से अधिक का उपयोग करते हैं और अब छूट से बाहर हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.