Rajasthan: अध्यापकों के ट्रांसफर को लेकर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कर दिया है ये ऐलान, इन्हें मिलेगा फायदा

Samachar Jagat | Monday, 29 Jul 2024 08:32:52 AM
Rajasthan: Education Minister Madan Dilawar has made this announcement regarding the transfer of teachers, these people will get the benefit

जयपुर। जो स्कूल या फिर स्कूल का अध्यापक अपने पौधारोपण का लक्ष्य पूरा करेगा, उस अध्यापक को ट्रांसफर मेरिट में पांच अंक एक्स्ट्रा मिलेंगे। इस बात का ऐलान शिक्षा एवं पंचायतीराज मंत्री मदन दिलावर ने रविवार को किया है। 

 मदन दिलावर ने रविवार को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा शुरू किए गए हरियालों राजस्थान पौधारोपण अभियान के तहत सीकर के पलसाना सीएचसी परिसर में 551 पौधे लगाएं। इस दौरान उन्होंने बोल दिया कि जो विद्यार्थी अपना पौधारोपण का लक्ष्य  पूरा करता है उसे पर्यावरण विषय में पांच अंक ज्यादा मिलेंगे। वहीं उन्होंने कहा कि जो ग्राम पंचायत कम से कम 50 हजार पौधे लगाएगी, उसको सरकार की और से 10 लाख रुपए विकास निर्माण कार्य के लिए अतिरिक्त दिए जाएंगे। 

इस पंचायत समिति को मिलेगा अतिरिक्त फंड
शिक्षा एवं पंचायतीराज मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि राजस्थान में पौधारोपण के मामले में जो पंचायत समिति प्रथम आएगी, जिसने 3 लाख से ज्यादा पौधे लगाए हैं, उन्हें 20 लाख का फंड जिला परिषद के द्वारा अलग से दिया जाएगा। उन्होंने सभी लोगों का आव्हान किया कि वे अपने क्षेत्र के विकास के लिए पीछे नहीं रहें। 

लेना चाहिए ये संकल्प
शिक्षा मंत्री दिलावर ने कहा कि विश्व के सबसे ज्यादा तापमान वाले 15 शहरों में राजस्थान के 7 शहर शामिल है। हम भट्टी के मुहाने पर बैठे हुए हैं, कभी भी जलकर भस्म हो सकते हैं। विदेश में जहां प्रति व्यक्ति हजारों पेड़ लगे हुए हैं, वही राजस्थान में प्रति व्यक्ति केवल 20 पेड़ है। जबकि प्रति व्यक्ति 472 पेड़ होने चाहिए। उन्होंने कहा कि राजस्थान में पेड़ों को बचाने के लिए जोधपुर के खेजडली में अमृता  देवी के नेतृत्व में 363 लोगों ने जान दे दी थी, लेकिन पेड़ों को नहीं काटने दिया। ऐसे में हम सभी को संकल्प लेना चाहिए कि एक बार फिर उसी तरह राजस्थान में पौधारोपण के अभियान को बढ़ावा दिया जाए, जिससे की धरती का तापमान कम हो सके।

PC: dipr.rajasthan

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.