Rajasthan: सीएम भजनलाल ने मौसमी बीमारियों की प्रभावी रोकथाम के लिए अब दे दिए हैं ये निर्देश

Hanuman | Friday, 11 Oct 2024 07:47:44 AM
Rajasthan: CM Bhajanlala has now given these instructions for effective prevention of seasonal diseases

जयपुर। राजस्थान की भजनलाल सरकार डेंगू, मलेरिया एवं स्क्रब टाइफस जैसी मौसमी बीमारियों की प्रभावी रोकथाम के लिए अलर्ट मोड पर कार्य कर रही है।
इस संबंध में सीएम भजनलाल शर्मा ने गुरुवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित जिला कलक्टर्स की बैठक की अध्यक्षता करते हुए आवश्यक निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिला कलक्टर्स आमजन को इन बीमारियों से बचाव के प्रति जागरूक करने के लिए अभियान के निर्देश भी दिए हैं। 

सीएम ने इस दौरान कलेक्टर्स को प्रभावित क्षेत्रों में अतिरिक्त स्वास्थ्यकर्मियों को नियोजित करने, स्वास्थ्य केन्द्र पर दवाईयों की पूर्ण उपलब्धता सुनिश्चित करने और 24 घंटे संचालित कंट्रोल रूम की नियमित मॉनिटरिंग करने के लिए निर्देशित किया।

मौसमी बीमारियों से सुरक्षित रखने के लिए सरकार तत्परता के साथ निर्णय ले रही है निर्णय
सीएम ने इस दौरान बोल दिया कि गांव से लेकर शहर तक आमजन को मौसमी बीमारियों से सुरक्षित रखने के लिए राज्य सरकार तत्परता के साथ निर्णय ले रही है। उन्होंने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के जलभराव क्षेत्रों में सघन फॉगिंग करने के निर्देश दिए।

खाद के स्टॉक का नियमित निरीक्षण करने के लिए भी दिए निर्देश 
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने इस बैठक में कहा कि राज्य सरकार कृषक कल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए वृहद् स्तर पर कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों का संचालन कर रही है। उन्होंने कृषि विभाग को किसानों के लिए पर्याप्त मात्रा में उर्वरकों की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए कलक्टर्स को खाद के स्टॉक का नियमित निरीक्षण करने के लिए भी निर्देश दिए हैं। सीएम ने किसानों के लिए डीएपी खाद के विकल्प के रूप में एसएसपी को प्रोत्साहित करते हुए कलक्टर्स को इसके व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी दिए।
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.