Rajasthan: अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर सीएम भजनलाल ने लिया ये बड़ा निर्णय

Samachar Jagat | Saturday, 15 Jun 2024 08:53:55 AM
Rajasthan: CM Bhajanlal took this big decision regarding International Yoga Day

जयपुर। अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) पर राज्य में होने वाले कार्यक्रमों की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अधिकारियों को कई निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने इस संबंध में बड़ा निर्णय लिया है। इस बार अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर राज्यस्तरीय कार्यक्रम राजधानी जयपुर में आयोजित किया जाएगा, जिसमें हजारों की संख्या में बच्चे, युवा, महिलाएं तथा बुजुर्ग भाग लेंगे। प्रत्येक जिला मुख्यालय पर भी वृहद् स्तर पर कार्यक्रम होंगे, जिनमें योग गुरू लगभग 45 मिनट तक प्रतिभागियों को विभिन्न योगासन करवाएंगे।

योग को हमें जीवन का अभिन्न अंग बनाना चाहिए
इस मौके पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि योग हमारे ऋषि-मुनियों द्वारा विश्व को प्रदान किया गया ऐसा अमूल्य उपहार है, जो शरीर एवं मन दोनों को स्वस्थ रखता है। इसलिए योग को हमें जीवन का अभिन्न अंग बनाना चाहिए। राज्य का प्रत्येक नागरिक योग को अपनाकर स्वस्थ राजस्थान के निर्माण में योगदान दें।

पीएम नरेन्द्र मोदी ने योग को अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर एक नई पहचान दिलाई
सीएम भजनलाल शर्मा ने इस दौरान कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने योग को अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर एक नई पहचान और सम्मान दिलाया है। प्रधानमंत्री स्वयं भी नियमित रूप से योग करते हैं, जिससे वे दिनभर ऊर्जावान रहकर कर्मयोगी के रूप में सक्रिय रहते हैं। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री का प्रेरणादायी उद्बोधन योग दिवस पर होने वाले प्रत्येक कार्यक्रम स्थल पर प्रसारित किया जाए, जिससे बच्चों और युवाओं को स्वस्थ जीवन शैली अपनाने की प्रेरणा मिल सके। सीएम भजनलाल शर्मा ने राज्य का हर विभाग अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के बारे में आमजन को जागरूक करें तथा इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करें। इस बात के निर्देश अधिकारियों को दिया है।

PC: abplive
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.