Rajasthan: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सीएम भजनलाल शर्मा ने कर दिया है ये ऐलान

Samachar Jagat | Friday, 16 Aug 2024 08:53:14 AM
Rajasthan: CM Bhajanlal Sharma has made this announcement on the occasion of Independence Day

जयपुर। राजस्थान की भजनलाल सरकार अब ग्रामीण क्षेत्रों में सडक़ों को लेकर बड़ा कदम उठाने वाली है। 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में गुरुवार को आयोजित राज्यस्तरीय समारोह में ध्वजारोहण कर परेड का निरीक्षण करने के बाद मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश में सडक़ों का मजबूत नेटवर्क विकसित करने जा रही है। इसके लिए आगामी पांच वर्षों में 60 हजार करोड़ रुपए खर्च कर 53 हजार किलोमीटर लम्बाई का सडक़ तंत्र विकसित किया जाएगा। 

सीएम ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में अटल प्रगति पथ के निर्माण से लेकर शहरों को जोडऩे के लिए ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे बनाने सहित उपखण्ड, पंचायत समिति व तहसील मुख्यालय को जिला मुख्यालय से जोडऩे के लिए टू-लेन सडक़ बनाने जैसे कार्य किए जाएंगे। 

6 वृहद पेयजल परियोजनाओं पर किया जाएगा कार्य 
इस मौके पर सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि हर घर नल से जल पहुंचाने के लिए जल जीवन मिशन में लगभग 20 हजार 370 करोड़ रुपए की लागत से 6 वृहद पेयजल परियोजनाओं पर कार्य किया जाएगा। इस वर्ष 15 हजार करोड़ रुपए व्यय कर 25 लाख ग्रामीण घरों में नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही, अमृत 2.0 मिशन में 183 शहरी क्षेत्रों में पेयजल व्यवस्था में सुधार के लिए 2 वर्षों में लगभग 5 हजार 180 करोड़ रुपए के कार्य किए जाएंगे। 

प्रत्येक जिले में स्थापित किए जाएंगे आदर्श सौर ग्राम
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने इस दोरान बोल दिया कि  सौर ऊर्जा के क्षेत्र में राजस्थान में असीम संभावनाएं हैं। इसी क्रम में ‘पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ के अंतर्गत प्रत्येक जिले में ‘आदर्श सौर ग्राम’ स्थापित किए जाएंगे। 

PC: dipr.rajasthan

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.