Rajasthan: भजनलाल मंत्रिमंडल में होने जा रहा बदलाव! कई मंत्रियों पर गिरेगी गाज, ऐसे विधायकों को मिलेगा मौका

Samachar Jagat | Tuesday, 09 Jul 2024 01:36:09 PM
Rajasthan: Changes are going to happen in Bhajanlal cabinet! Many ministers will be suspended, these MLAs will get a chance

PC: patrika

मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार ने सोमवार को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया। इसके चलते राजनीतिक गलियारों में राजस्थान मंत्रिमंडल में फेरबदल और विस्तार को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं। फिलहाल राज्य विधानसभा का बजट सत्र चल रहा है, जिसमें भजनलाल शर्मा के मंत्रिमंडल में अगस्त में बदलाव की संभावना है। 

परंपरागत रूप से, चल रहे विधानसभा सत्रों के दौरान मंत्रिमंडल में फेरबदल दुर्लभ रहा है। कृषि मंत्री किरोड़ीलाल मीना के इस्तीफे की स्वीकृति से भी मंत्रिमंडल में फेरबदल और विस्तार में देरी हो सकती है। 

दिल्ली में भाजपा के उच्च पदस्थ सूत्रों ने संकेत दिया कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा हाल ही में दिल्ली आए थे। उनके दिल्ली दौरे के दौरान कुछ नेताओं से मंत्रिमंडल में फेरबदल और विस्तार को लेकर चर्चा शुरू हो चुकी है। 

लोकसभा चुनाव में मिली हार का असर मंत्रिमंडल में फेरबदल और विस्तार में दिखाई देगा। अच्छा प्रदर्शन करने वाले मंत्रियों को मंत्री पद पर नियुक्त किया जा सकता है। जिन मंत्रियों के विभागों का प्रदर्शन खराब रहा है और जिनका छह महीने का प्रदर्शन भी खराब रहा है, उन्हें हटाया जा सकता है। 

दिल्ली में 3 से 4 मंत्रियों को लेकर शिकायतें ज्यादा हैं, इसलिए उन्हें हटाए जाने की संभावना ज्यादा है। कुछ मंत्रियों के विभागों में भी बदलाव होगा। मंत्रिमंडल में 30 सदस्य हो सकते हैं, मौजूदा मंत्रिमंडल में 24 हैं। 

नियमों के अनुसार कुल सांसदों के 15 प्रतिशत ही मंत्री बन सकते हैं। राज्य विधानसभा में 200 सदस्य हैं, इसलिए सीएम समेत 30 मंत्री बनाए जा सकते हैं। फिलहाल 24 मंत्री हैं, 6 सीटें खाली हैं और संभावित मंत्रियों के इस्तीफे पर फैसला आएगा और इस लिहाज से अगर प्रदेश में सीटें हैं, तो यह तय है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.