Rajasthan Upchunav: क्या हनुमान बेनीवाल और राजकुमार रोत से कांग्रेस करेगी गठबंधन? जानें क्यों ही रही चर्चा

Samachar Jagat | Monday, 22 Jul 2024 02:31:17 PM
Rajasthan By-election: Will Congress form an alliance with Hanuman Beniwal and Rajkumar Roat? Know why there was a discussion

pc: abplive

राजस्थान में पांच सीटों पर उपचुनाव होने हैं और सभी पार्टियां इसके लिए कमर कस रही हैं। कांग्रेस पार्टी ने इन चुनावों के लिए प्रभारी नियुक्त कर दिए हैं और कमेटियां गठित कर दी हैं। गठबंधन पांच में से दो सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगा, जबकि कांग्रेस सभी सीटों पर तैयारी कर रही है। सूत्रों के अनुसार, गठबंधन से सहमति नहीं बनने पर पार्टी सभी सीटों पर चुनाव लड़ने को तैयार है। अगर सहमति बनती है तो कांग्रेस तीन सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी। 

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि पांचों सीटों पर तैयारी करने से संगठन मजबूत होगा। स्थानीय लोगों को जोड़ने और पार्टी की मौजूदगी को मजबूत करने के प्रयास किए जा रहे हैं। हालांकि अभी तक किसी उम्मीदवार के नाम पर मुहर नहीं लगी है, लेकिन कई उम्मीदवार अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। कांग्रेस महासचिव और प्रवक्ता स्वर्णिम चतुर्वेदी ने कहा कि पार्टी सभी सीटों पर तैयारी कर रही है। 

हनुमान बेनीवाल पर फोकस? 

कांग्रेस नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल पर कड़ी नजर रख रही है। बेनीवाल बीच-बीच में सभी सीटों पर अपनी दावेदारी जता रहे हैं, जिससे कांग्रेस में हलचल मची हुई है। अगर बेनीवाल की पार्टी सिर्फ खींवसर सीट पर चुनाव लड़ती है तो कांग्रेस के लिए राहत की बात होगी। इस बीच, कांग्रेस भी खींवसर सीट के लिए जोरदार तैयारी कर रही है।

राजकुमार रोत का रुख साफ

बांसवाड़ा से भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीएपी) के सांसद राजकुमार रोत ने अपना रुख साफ कर दिया है, वे सिर्फ अपनी चौरासी सीट से ही चुनाव लड़ने का इरादा रखते हैं। कांग्रेस इसे स्वीकार करती है और मानती है कि बीएपी को यह सीट दी जाएगी। हालांकि, स्थानीय कांग्रेस नेता इससे असंतुष्ट हैं और उनका मानना ​​है कि कांग्रेस को खुद ही यह सीट लड़नी चाहिए। इसके चलते पार्टी इस सीट के लिए जोरदार तैयारी कर रही है।

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने बीएपी और हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) दोनों के साथ गठबंधन किया था। बीएपी के राजकुमार रोत और आरएलपी के हनुमान बेनीवाल दोनों ने ही लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की थी।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.