Rajasthan Budget: बजट पर केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने दी अपनी प्रतिक्रिया, जानें क्या कहा?

Samachar Jagat | Thursday, 11 Jul 2024 11:53:41 AM
Rajasthan Budget: Union Minister Gajendra Singh Shekhawat gave his reaction on the budget, know what he said?

pc: abplive

राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने भजनलाल शर्मा सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश किया है। केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने इसे समावेशी विकास को बढ़ावा देने वाला बजट बताया।

गजेंद्र सिंह शेखावत ने जोर देकर कहा कि भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट हर क्षेत्र के सपनों को पूरा करने का वादा करता है। उन्होंने विश्वास जताया कि डबल इंजन वाली सरकार राजस्थान को विकास के नए रास्ते पर ले जाएगी और इसे देश के लिए विकास का इंजन बनाएगी।

शेखावत ने बजट की सराहना करते हुए कहा कि इसमें समाज के हर वर्ग को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि बजट को इस तरह से बनाया गया है कि हर कोई सशक्त और शामिल महसूस करे।

विशेष फोकस क्षेत्र

शेखावत ने इस बात पर प्रकाश डाला कि बजट में महिला सशक्तीकरण, किसानों, युवाओं और गरीबों पर विशेष जोर दिया गया है। उन्होंने कहा कि पांच साल में 400,000 नौकरियों के सृजन से युवाओं को सशक्त बनाया जाएगा। इसके अलावा, बजट में ब्याज मुक्त ऋण और किसानों के लिए कई घोषणाएं शामिल हैं।

राज्य सरकार द्वारा किए गए वादों का जिक्र करते हुए शेखावत ने कहा, "भाजपा सरकार किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। 15 लाख महिलाओं को 'लखपति दीदी' बनाने जैसी पहल हमारी माताओं और बहनों को सशक्त बनाएगी।" उन्होंने कहा कि महंगाई से राहत देने के लिए बजट में कई उपाय किए गए हैं।

राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा

पर्यटन और संस्कृति की सामाजिक-आर्थिक संभावनाओं पर चर्चा करते हुए शेखावत ने वित्त मंत्री के विजन की सराहना की। उन्होंने कहा कि राजस्थान में 20 लाख परिवार रोजगार के लिए पर्यटन पर निर्भर हैं।

उन्होंने नई पर्यटन नीति, राजस्थान पर्यटन विकास बोर्ड और राजस्थान हेरिटेज कंजर्वेशन बोर्ड की स्थापना का स्वागत किया। पर्यटन और संस्कृति पर 5,000 करोड़ रुपये से अधिक का खर्च राजस्थान के पर्यटन उद्योग को महत्वपूर्ण बढ़ावा देगा।

धार्मिक स्थलों के लिए सराहनीय घोषणाएं

शेखावत ने खाटू श्याम जी मंदिर के लिए बजट में की गई विशेष घोषणा की सराहना की। उन्होंने धार्मिक स्थलों के विकास के लिए अन्य घोषणाओं के साथ-साथ इसे काशी विश्वनाथ के समान कॉरिडोर के रूप में विकसित करने की योजना की भी सराहना की। उन्होंने इन पहलों का तहे दिल से स्वागत किया तथा इन्हें लाखों श्रद्धालुओं के लिए सराहनीय बताया।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.