Rajasthan Budget 2024-25:  सीएम भजनलाल शर्मा ने अब बजट को लेकर बोल दी ये बड़ी बात

Samachar Jagat | Saturday, 22 Jun 2024 10:56:57 AM
Rajasthan Budget 2024-25: CM Bhajanlal Sharma has now said this big thing about the budget

जयपुर। कृषक कल्याण के संबंधित विषयों को आगामी परिवर्तित बजट 2024-25 में सम्मिलित करने के हर संभव प्रयास किए जाएंगे। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने शुक्रवार को सीएम कार्यालय में किसानों, पशुपालकों और डेयरी संघ के प्रतिनिधियों के साथ बजट पूर्व चर्चा को संबोधित करते हुए ये बात कही है। सीएम भजनलाल शर्मा ने इस दौरान कहा कि किसानों एवं पशुपालकों की आय में वृद्वि ही राजस्थान की समृद्धि का प्रतीक है। उन्हें सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने से विकसित राजस्थान की मजबूत नीव तैयार होगी।  

राज्य सरकार का छह माह का कार्यकाल किसानों के सर्वांगीण विकास को समर्पित रहा 
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार का छह माह का कार्यकाल भी किसानों के सर्वांगीण विकास को समर्पित रहा है। हमारी सरकार ने तत्परता से गेहूं की एमएसपी पर 125 रुपए का बोनस देकर 2,400 रुपए प्रति क्विंटल करने और पीएम किसान सम्मान निधि के तहत देय राशि 6 हजार रुपए से बढ़ाकर 8 हजार रुपए करने का महत्वपूर्ण निर्णय किया है। साथ ही, 10 हजार करोड़ रुपए का ब्याज मुक्त फसली ऋण उपलब्ध भी करवाया जा रहा है।

ईआरसीपी पूर्वी राजस्थान के किसानों का भाग्य बदलने में साबित होगी निर्णायक
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने इस दौरान बोल दिया कि किसानों के लिए पानी अमृत समान है। उनकी इस आवश्यकता की महत्ता के दृष्टिगत राज्य सरकार ने संशोधित पार्वती-कालीसिंध-चम्बल लिंक परियोजना (ईआरसीपी) पर मध्य प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार के एमओयू कर परियोजना पर कार्य प्रारंभ कर दिया है। प्रथम चरण में 9 हजार 600 करोड़ रुपए के कार्य शुरू प्रारंभ किए जा रहे हैं। यह परियोजना पूर्वी राजस्थान के किसानों का भाग्य बदलने में निर्णायक साबित होगी। इस परियोजना से 21 जिलों के निवासियों के लिए पेयजल के साथ-साथ लगभग 25 लाख किसानों को 2 लाख 80 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई के लिए भरपूर पानी उपलब्ध होगा। 

PC: news24online
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.