Rajasthan: भजनलाल सरकार अब उठाने जा रही है ये बड़ा कदम, विधानसभा मेें दे दी गई है ये जानकारी 

Samachar Jagat | Tuesday, 23 Jul 2024 11:04:16 AM
Rajasthan: Bhajanlal government is now going to take this big step, this information has been given in the assembly

जयपुर। राजस्थान की भजनलाल सरकार की ओर से अब राजस्थान को हरित प्रदेश के रूप में विकसित करने को लेकर बड़ा कदम उठाया जाएगा। वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री संजय शर्मा ने विधानसभा में वन एवं पर्यावरण विभाग की अनुदान मांग पर हुई बहस का जवाब देते हुए इस संबंध में जानकारी दी है।

इस दौरान उन्होंने बताया कि राजस्थान के वन आच्छादित क्षेत्र को साल 2028 तक 20 हजार हेक्टेयर बढ़ाया जाएगा। मिशन ‘हरियाळो राजस्थान’ के तहत अगले पांच साल में लगभग 5 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। विधानसभ में चर्चा के बाद सदन ने वन एवं पर्यावरण विभाग की 18 अरब 57 करोड़ 60 लाख 25 हजार रूपए की अनुदान मांगें ध्वनिमत से पारित कर दी गई हैं। 

20 प्रतिशत भू-भाग को वनाच्छादित करने का है राज्य सरकार का लक्ष्य
वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री संजय शर्मा ने इस दौरान कहा कि वनों के लिहाज से प्रदेश में विषम भौगोलिक परिस्थितियां हैं। प्रदेश का दो तिहाई भाग मरूस्थल है। प्रदेश में कुल वन क्षेत्र महज 9.60 प्रतिशत है। राज्य सरकार का लक्ष्य 20 प्रतिशत भू-भाग को वनाच्छादित करने का है।

प्रदेश में पौधे लगाए जाएंगे 7 करोड़
वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री संजय शर्मा ने इस दौरान विधानसभा सभा में कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पीएम नरेन्द्र मोदी ने ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान की शुरूआत की है। पीएम मोदी से प्रेरणा लेकर सीएम भजनलाल शर्मा ने भी ‘मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महा अभियान’ की शुरूआत की है, जिसके तहत प्रदेश में 7 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। पूरे प्रदेश में मातृ वन की स्थापना भी की जाएगी।

PC: dipr.rajasthan

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.