Rajasthan: भजनलाल सरकार अब खाद्य सुरक्षा को लेकर उठाने जा रही है ये बड़ा कदम, हो गया है ये ऐलान

Samachar Jagat | Saturday, 13 Jul 2024 09:08:19 AM
Rajasthan: Bhajanlal government is now going to take this big step regarding food security, this announcement has been made

जयपुर। राजस्थान की भजनलाल सरकार जल्द ही राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत खाद्य सुरक्षा में नाम जुड़वाने के लिए प्राप्त आवेदनों के आधार पर शेष रिक्त स्थानों पर शीघ्र ही पात्र व्यक्तियों को जोड़ा जाएगा। 

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री सुमित गोदारा ने शुक्रवार को विधानसभा में ये बात कही है। सुमित गोदारा ने इस दौरान कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत प्रदेश की 4 करोड़ 46 लाख की सीलिंग के विरुद्ध करीब 4 करोड़ 35 लाख व्यक्तियों को लाभान्वित किया जा रहा है। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री सुमित गोदारा ने इस दौरान आश्वस्त किया कि खाद्य सुरक्षा में नाम जुड़वाने के लिए प्राप्त आवेदनों के आधार पर शेष रिक्त स्थानों पर शीघ्र ही पात्र व्यक्तियों को जोड़ा जाएगा।

लगभग 2 लाख लाभार्थियों का नाम खाद्य सुरक्षा में जोडऩे का काम प्रक्रियाधीन 
सुमित गोदारा ने प्रश्नकाल के दौरान सदस्यों द्वारा इस सम्बन्ध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए कहा कि 23 हजार 172 सहरिया जनजाति के लाभार्थियों एवं 1 लाख 66 हजार सामाजिक सुरक्षाधारी विशेष योग्यजन को मिलाकर लगभग 2 लाख लाभार्थियों का नाम खाद्य सुरक्षा में जोडऩे का काम प्रक्रियाधीन है। इसके अतिरिक्त जनाधार कार्ड से केवाईसी के बाद 1.5 लाख नाम और जोड़े जाएंगे जिनमें विशेषयोग्यजन भी शामिल हैं। 

खाद्य सुरक्षा में नाम जोडऩे के लिए 13 लाख 90 हजार आवेदन लम्बित
उन्होंने बताया कि इस समय खाद्य सुरक्षा में नाम जोडऩे के लिए 13 लाख 90 हजार आवेदन लम्बित हैं, जिनमें से अधिकतम सीमा को ध्यान में रखते हुए लगभग 7 लाख को शीघ्र ही योजना में जोडऩे का काम किया जाएगा।  

PC:abplive
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.